Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: 100 स्टेशनों पर शुरू हुई ये बेहतरीन सुविधा, यात्रियों को मिलेंगी ज्यादा सहूलियतें

Indian Railways पीएम-वाणी योजना के अंतर्गत 100 रेलवे स्टेशनों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा से शुरू कर दी है.

Indian Railways: 100 स्टेशनों पर शुरू हुई ये बेहतरीन सुविधा,  यात्रियों को मिलेंगी ज्यादा सहूलियतें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः भारत में ट्रांसपोर्ट की जान माने जाने वाले भारतीय रेलवे (Indian Railways) को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. स्पीड से लेकर सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल भी रखा जा रहा है. ऐसे में पहले से मुफ्त वाई-फाई (Free Wi-fi) की सुविधा थी उसे भी दुरुस्त किया जा रहा है. भारतीय रेलवे के स्टेशनों (Railway Stations) पर यात्री अब मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल पहले से बेहतर तरीके से कर सकेंगे.  

शुरू हुई ये नई सर्विस

दरअसल, रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा को सुनिश्चित प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface -PM-WANI) योजना के तहत रेलटेल (RailTel) ने पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत कर दी है. इसकी शुरुआत फिलहाल देशभर के 100 रेलवे स्टेशनों पर हुई है और जल्द ही इसे अन्य  स्टेशनों में भी जोड़ा जा सकता है. 

रेलटेल की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. कंपनी ने अपने बयान कहा गया है कि 22 राज्यों के 100 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो गई है. इनमें 71 स्टेशन ए1 कैटेगरी के हैं. जबकि ए कैटेगरी के 29 रेलवे स्टेशन हैं.

कैसे करेंगे इसका इस्तेमाल 

अब सवाल यह उठता है कि Indian Railways की इस सुविधा का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है तो आपको बता दें कि एंड्रॉयड यूजर्स मोबाइल ऐप Wi-DOT के इस्तेमाल से रेलटेल के इस वाई-फाई नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. इस ऐप को सी-डॉट (C-DOT) के सहयोग से बनाया गया है. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर सर्विस सेट आइडेंटिफायर (RailWire Service Set Identifier) को सेलेक्ट करके भी इस वाई-फाई का इस्तेमाल किया जा सकता है.

सभी स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

पीएम-वानी सर्विस का विस्तार जून, 2022 के अंत तक Indian Railways के सभी 6,102 रेलवे स्टेशनों पर कर दिया जाएगा. यह सुविधा 10 जून तक 1,000 रेलवे स्टेशनों पर और 20 जून तक 3,000 रेलवे स्टेशन पर शुरू हो जाएगी. जबकि 30 जून, 2022 तक सभी 6,102 स्टेशनों पर यह सर्विस उपलब्ध होगी.

Prashant Kishor ने फिर दिखाया कांग्रेस को आईना, नेताओं के अड़ियल रवैए पर कहा- ये लोग...

क्या है Indian Railways की ये योजना 

आपको बता दें कि आम जनता में ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने PM-WANI योजना की शुरुआत की है. इसका मुख्य मकसद सभी सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराना है. इस योजना के जरिए देशभर के नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते हैं.

Income Tax के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब इस दस्तावेज के बिना नहीं निकलेगा पैसा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement