Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mother's Day पर Indian Railway ने दिया खास तोहफा, जानकर आप भी हो जाएंगे खुश

रेलवे ने अब ट्रेन में एक सीट पर शिशु के लिए अलग बर्थ दी है. इस बर्थ को 'बेबी बर्थ' (Baby Berth) कहा जा रहा है.

Mother's Day पर Indian Railway ने दिया खास तोहफा, जानकर आप भी हो जाएंगे खुश

भारतीय रेलवे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मदर्स डे के मौके पर दुनिया भर में जहां तरह-तरह के आयोजन किए गए, वहीं भारतीय रेलवे ने भी एक खास सौगात दी. अब ट्रेनों में एक खास सीट की सुविधा भी दी जाएगी. इस सीट से उन महिलाओं को फायदा होगा जो छोटे बच्चे के साथ सफर करती हैं. रेलवे ने छोटे बच्चों को ले जाने के लिए ट्रेन में एक सीट पर शिशु के लिए अलग बर्थ दी है. इस बर्थ को 'बेबी बर्थ' (Baby Berth) कहा जा रहा है.

मदर्स डे पर दी सौगात
उत्तर रेलवे की लखनऊ रेलवे ने मदर्स डे (Mothers Day) पर महिलाओं को ये नई सौगात दी है. इसकी शुरुआत सोमवार को लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल में की गई है. रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ट्रेन के AC-3 कोच में दो सीटों पर ये बेबी बर्थ लगाई है.

कैसी है ये बेबी बर्थ
बेबी बर्थ को नॉर्मल सीट के साथ जोड़ा गया है. बेबी बर्थ की वजह से महिलाओं को सीट पर ज्यादा स्पेस मिलेगा. इस पर महिलाएं अपने बच्चे को आसानी से सुला सकती है. बेबी बर्थ के कॉर्नर पर एक स्टॉपर लगाया गया है, जिससे बच्चों के नीचे गिरने का भी खतरा नहीं रहेगा.

ये भी पढ़ें-  Indian Railways Update: खिड़की वाली सीट पर बैठकर करना है सफर तो जान लीजिए रेलवे के ये नियम

ये सीट है फोल्डेबल
इस बेबी बर्थ की सबसे खास बात ये है कि ये सीट फोल्ड हो सकती है. यानी जब इसकी जरूरत न हो तो इसे फोल्ड करके सीट के नीचे किया जा सकता है. ये सीट केवल ट्रेन की लोअर सीट में ही लगाई गई है. फिलहाल रेलवे ने इस बर्थ को एक पहल के रूप में शुरू किया है. इसे अभी एक ही ट्रेन में लगाया गया है. अभी तक रेलवे ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़़ें- क्या है कालका-शिमला रेलवे की कहानी, बाबा भलकू का क्या रहा योगदान?

लोग कर रहे हैं तारीफ
सोशल मीडिया पर लोग इस पहल की तारीफ कर रहे हैं तो कुछ सलाह दे रहे हैं. किसी ने बेबी बर्थ को सभी ट्रेनों में लगाने की सलाह दी है तो कोई इसे AWESOME बताते हुए अपना किस्सा शेयर कर रहा है. एक यूजर ने लिखा कि 3 साल पहले उनका एक साल का बच्चा जगह की कमी की वजह से नीचे गिर गया था.

ये भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis: 5 की मौत, 138 घायल, 5 Points में समझें कब, कैसे और क्यों बढ़ गई हिंसा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement