Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लगता है Heart Attack से डर?  जानें Cardiophobia के लक्षण, वजह और इलाज

Cardiophobia: द‍िल से जुड़ी बीमारी जैसे हार्ट अटैक आना और उसके डर की वजह से मरने का भय कार्ड‍ियोफोब‍िया कहलाता है. पढ़िए इसके बारे में.

लगता है Heart Attack से डर?  जानें Cardiophobia के लक्षण, वजह और इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डर शब्द को अंग्रेजी में फोबिया (Phobia) कहा जाता है. यह एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति को किसी ना किसी बात से डर (Fear) लगता है. फोबिया के कई प्रकार होते हैं जिसमें से एक कार्ड‍ियोफोब‍िया (Cardiophobia) है. कार्ड‍ियो का मतलब है द‍िल से जुड़ा और फोब‍िया का मतलब डर लगना.

द‍िल से जुड़ी बीमारी जैसे हार्ट अटैक आना और उसके डर की वजह से मरने का भय कार्ड‍ियोफोब‍िया कहलाता है. सरल भाषा में समझें तो कुछ लोगों को हार्ट अटैक से डर लगता है जिसे कार्ड‍ियोफोब‍िया कहा जाता है. ऐसी स्थिति में व्‍यक्ति को अगर सीने में थोड़ा सा भी दर्द होता है तो उसे लगता है कि उसे हार्ट अटैक आने वाला है. 

जानिए कार्ड‍ियोफोब‍िया के लक्षण

  1. कार्डि‍योफोब‍िया के मरीजों को पहचानने का सबसे बड़ा लक्ष्ण है एंग्‍जाइटी. 
  2. चक्‍कर आना
  3. जोर-जोर से द‍िल धड़कना
  4. हाइपरटेंशन की समस्‍या
  5. पसीना आना
  6. बेहोशी आना
  7. शरीर कांपना 

ये भी पढ़ेंः Ghee Benefits: घी से मिलते हैं ढेर सारे चमत्कारी फायदे, 5 पॉइंट्स में समझिए 

कार्ड‍ियोफोब‍िया की वजह
किसी के मन में डर बैठने का कारण कुछ भी हो सकता है. किसी दूसरे व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत होने या ऐसा कुछ सुनने से भी कार्ड‍ियोफोब‍िया(Cardiophobia) का डर मन में बैठ जाता है. 

कार्ड‍ियोफोब‍िया का इलाज 
कार्ड‍ियोफोब‍िया(Cardiophobia) से बचने के लिए ऐसा हर संभव प्रयास करना चाहिए जिससे हार्ट अटैक का डर मन से निकल जाए.  इस समस्या से बचने के लिए साइकोलॉज‍िस्‍ट से मिलना चाहिए. दिल की अच्‍छी सेहत के लिए अच्छा आहार लेना चाहिए. इसके अलावा समय-समय पर चेकअप करवाते रहना चाहिए. मन को शांत करने के लिए योग भी किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Summer Tips : गर्मियों में होठ सूख रहे हैं? हो सकते हैं ये 5 कारण

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement