Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit Menu: बाइडेन खाएंगे लिट्टी चोखा, मैक्रों को मिलेगा दाल बाटी चूरमा, जानिए क्या खिलाने वाले हैं मेहमानों को पीएम मोदी

G20 Summit 2023 Menu: पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में विदेशी डेलीगेट्स के लिए मिलेट्स थाली भी तैयार कराई है. मेन्यू की खास बात ये है कि खाना मांसाहारी नहीं बल्कि पूरी तरह शाकाहारी ही होगा.

G-20 Summit Menu: बाइ��डेन खाएंगे लिट्टी चोखा, मैक्रों को मिलेगा दाल बाटी चूरमा, जानिए क्या खिलाने वाले हैं मेहमानों को पीएम मोदी

Representational Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi G20 Summit- दुनिया की सबसे ताकतवर 20 अर्थव्यवस्थाओं का जमावड़ा 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होने जा रहा है. भारत की अध्यक्षता में आयोजित हो रही दिल्ली जी20 समिट (G20 Summit 2023) के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तक दुनिया की महाशक्तियों के नेता मौजूद होंगे. इस मौके पर भारत अपनी पुरातन संस्कृति और वैभव के प्रदर्शन करने जा रहा है. प्रगति मैदान में जी20 बैठक के लिए तैयार भारत मंडपम (Bharata Mandapam) से लेकर दिल्ली की सड़कों तक पर भारतीय संस्कृति की झलक दिखने जा रही है. ऐसे में जी20 समिट का खाना ही इस झलक से कैसे चूक सकता है? साल 2023 को भारत की ही पहल पर मिलेट्स ईयर (Millets Year) के तौर पर पूरी दुनिया सेलीब्रेट कर रही है. ऐसे में जी20 समिट के मेन्युकार्ड में भी पीएम नरेंद्र मोदी के इस 'श्रीअन्न' की छाप दिखने जा रही है. दुनिया भर के विदेशी मेहमानों को शुद्ध भारतीय खाने का स्वाद चखाने की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं.

लिट्टी चोखा, दाल बाटी समेत 100 देसी पकवान हैं मेन्यू में

NDTV की रोसेट स्टार होटल के चीफ शेफ गगनदीप के हवाले से दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, जी20 समिट के लिए खास मिलेट्स थाली तैयार की गई है, जिसमें बाजरा, रागी, ज्वार और तिल आदि मोटे अनाज से बने पकवान होंगे. इनमें स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स और डेजर्ट तक, सबकुछ मिलेट्स यानी मोटे अनाज से ही तैयार किया जा रहा है. विदेशी मेहमानों की टेबल पर 100 से ज्यादा पकवान मौजूद रहेंगे, जिनमें अधिकतर विशुद्ध भारतीय यानी देसी लोकल वैराइटीज होंगी. गगनदीप के मुताबिक, मिलेट्स थाली में गेहूं और चावल की मौजूदगी नहीं होगी. इसमें 5 तरह के मोटे अनाज की मिश्रित दाल होगी, जबकि मिलेट्स से ही बनी मिठाइयां होंगी. 

ऐसा रहेगा मेन्यू का नजारा

मेन्यू को इस तरह तैयार किया गया है कि विदेशी मेहमानों को देश के अलग-अलग राज्यों की पहचान जानने का मौका मिलेगा. बिहार की लिट्टी चोखा होगी तो राजस्थानी दाल बाटी चूरमा उसे चुनौती देगी. इसके अलावा पंजाबी तड़का दाल, दक्षिण भारतीय मसाला डोसा, उत्तपम व इडली, बंगाली रसगुल्ले, जलेबी आदि मेन्यू का खास हिस्सा हैं. 

पीएम मोदी फिर से खिलाएंगे विदेशी मेहमानों को गोलगप्पे

पिछले कुछ साल में पीएम मोदी विदेश से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों को खासतौर पर भारत के देसी स्ट्रीट फूड का भी टेस्ट दिलाते रहे हैं. जापानी प्रधानमंत्री के गोलगप्पे खाने के वीडियो तो अब तक वायरल रहे हैं. जी20 समिट का मेन्यू भी इससे अछूता नहीं रहेगा. विदेशी मेहमानों को देसी स्ट्रीट फूड का भी टेस्ट मिलेगा, जिसमें गोलगप्पे, दही भल्ले, समोसे और चटपटी चाट आदि शामिल हैं. 

मांसाहारी नहीं पूरी तरह शाकाहारी खाना

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से विदेशी मेहमानों के खाने का मेन्यू पूरी तरह शाकाहारी होने की भी जानकारी दी गई है. इस मेन्यू में किसी भी नॉनवेज यानी मांसाहारी खाने को जगह नहीं दी जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर समिट में आने वाले 25 से ज्यादा विदेशी मेहमानों के लिए व्यंजन तैयार करने का जिम्मा आईटीसी को मिला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement