trendingPhotosDetailhindi4025127

Sri Lanka में बवाल जारी, तस्वीरों में देखिए चिंताजनक हालात

भारत ने कहा है कि श्रीलंका के करीबी पड़ोसी देश के रूप में भारत वहां लोकतंत्र, स्थिरता एवं आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने का पूरा समर्थन करता है.

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में हालात बेहद चिंताजनक हैं. महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद भी श्रीलंका में हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है. पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार के कुछ सदस्यों के कोलंबो स्थित आधिकारिक आवास से निकलने के बाद त्रिंकोमाली नौसैनिक अड्डे पर मौजूद होने की खबरें सामने आने के बाद लोगों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया.

1.सोमवार को श्रीलंका में जमकर हुई हिंसा

सोमवार को श्रीलंका में जमकर हुई हिंसा
1/6

श्रीलंका में तत्कालीन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों द्वारा, देश में घोर आर्थिक संकट पर उन्हें हटाने की मांग कर रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद सोमवार को हिंसा भड़क गई थी. कोलंबो और अन्य शहरों में हुई हिंसा में 200 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं.



2.महिंदा राजपक्षे दे चुके हैं इस्तीफा

महिंदा राजपक्षे दे चुके हैं इस्तीफा
2/6

देश में आर्थिक संकट के बीच सोमवार को महिंदा राजपक्षे (76) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इस घटनाक्रम से कुछ घंटे पहले महिंदा राजपक्षे के समर्थकों द्वारा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद राजधानी कोलंबो में सेना के जवानों को तैनात किया गया था और राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया था.



3.नौसैनिक अड्डे के सामने विरोध प्रदर्शन शुरू

नौसैनिक अड्डे के सामने विरोध प्रदर्शन शुरू
3/6

समाचार पत्र ‘डेली मिरर’ की खबर अनुसार, प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास ‘टेंपल ट्रीज’ से निकलने के बाद महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार के कुछ सदस्यों के वहां पहुंचने की खबरों के बाद त्रिंकोमाली नौसैनिक अड्डे के सामने विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. त्रिंकोमाली श्रीलंका के उत्तर-पूर्वी तट पर स्थित एक बंदरगाह शहर है.



4. भीड़ ने ‘टेंपल ट्रीज’ में घुसने की कोशिश की

 भीड़ ने ‘टेंपल ट्रीज’ में घुसने की कोशिश की
4/6

महिंदा राजपक्षे मंगलवार की सुबह अपने सरकारी ‘टेंपल ट्रीज’ आवास से उस समय निकल गए थे, जब भीड़ ने परिसर में घुसने की कोशिश की. ‘टेंपल ट्रीज’ आवास में घुसने की कोशिश कर रही भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस ने सोमवार की रात आंसू गैस के गोले छोड़े.



5.महिंदा राजपक्षे के खिलाफ शिकायत दर्ज

महिंदा राजपक्षे के खिलाफ शिकायत दर्ज
5/6

इस बीच वकीलों के एक समूह ने महिंदा राजपक्षे और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस मुख्यालय में शिकायत दर्ज कराई. शिकायत में कहा गया है कि महिंदा राजपक्षे और उनके सहयोगियों ने सोमवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हमले करने के लिए लोगों को कथित तौर पर उकसाया था.
 



6.सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है Sri Lanka

सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है Sri Lanka
6/6

हंबनटोटा में राजपक्षे के पैतृक आवास सहित कई नेताओं के घरों में सोमवार को आगजनी की गई थी. गौरतलब है कि वर्ष 1948 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद श्रीलंका अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यह संकट मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण पैदा हुआ जिसका अर्थ है कि देश मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर पा रहा है.



LIVE COVERAGE