Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shocking Study: महिला डॉक्टरों से इलाज कराइए, मौत का रिस्क होगा कम-दावा कर रही ये स्टडी

'एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार महिला डॉक्टर से इलाज कराने वालों की जान जाने का खतरा पुरुष डॉक्टर की अपेक्षा कम होता है.

Latest News
article-main

महिला डॉक्टर अस्पताल में मरीज का इलाज करती हुई 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

'एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि महिला डॉक्टरों से इलाज कराने पर मृत्यु दर कम होती है. अध्ययन के अनुसार, पुरुष डॉक्टरों द्वारा इलाज किए जाने वाले मरीजों की तुलना में महिला डॉक्टरों की देखभाल प्राप्त करने वाले मरीजों में मृत्यु दर कम है और जो मरीज महिला डॉक्टरों की देखभाल प्राप्त करते हैं उनके दोबारा अस्पताल में इलाज कराने की संभावना कम हो जाती है.  

यह अध्ययन 7,76,000 मरीजों पर किया गया, जिनमें 4,58,100 महिलाएं और 3,18,800 पुरुष शामिल थे, जिन्होंने 2016 और 2019 के बीच अमेरिकी अस्पतालों में इलाज कराया था. महिला डॉक्टरों द्वारा इलाज कराने वाली महिला रोगियों की मृत्यु दर 8.15 प्रतिशत और पुरुष रोगियों की मृत्यु दर 10.15 प्रतिशत थी. इस बीच, पुरुष डॉक्टरों द्वारा इलाज कराने वाली महिला रोगियों की मृत्यु दर 8.38 प्रतिशत और पुरुषों की मृत्यु दर 10.23 प्रतिशत थी.

इससे पहले, एक अन्य अध्ययन में पाया गया था कि महिला डॉक्टर प्रति मरीज औसतन 23 मिनट देती थीं, जबकि पुरुष डॉक्टर 21 मिनट देते थे. 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों पर किए गए एक अध्ययन में, महिला डॉक्टरों द्वारा इलाज की गई 8.15% महिलाओं की 30 दिनों के भीतर मृत्यु हो गई. पुरुष डॉक्टरों द्वारा इलाज कराने वाली 8.38% महिलाओं की मृत्यु हो गई. 

अध्ययन का हिस्सा रहे युसुकी सुगावा का कहना है कि इसका कारण तकनीकी उपचार से परे महिला डॉक्टरों द्वारा प्रदान की जाने वाली देखभाल और उनका बिहेवियर होता है. पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टरों के पास मरीजों के साथ बेहतर कम्यूनिकेशन होता है, जो मरीजों के साथ बात करने और देखभाल करने में अधिक समय बिताते हैं. महिला मरीज़ महिला डॉक्टरों पर अधिक भरोसा करती हैं. प्रमुख अध्ययन लेखक डॉ. लिसा रोटेनस्टीन का कहना है कि ये सभी कारक मृत्यु दर में गिरावट में योगदान देती हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement