trendingPhotosDetailhindi4002924

Banas Dairy: पूर्वांचल क्षेत्र के किसानों और दुग्ध उत्पादकों को सशक्त बनाएगी बनास डेरी, देखिए तस्वीरें

इस परियोजना का उद्देश्य पूर्वाचल क्षेत्र के किसानों और दुग्ध उत्पादकों को सशक्त बनाना और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराना है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 22, 2021, 10:53 PM IST

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश के चुनावी दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी एक के बाद एक कई परियोजनाओं का शिलान्यास कर रहे हैं. आगामी चुनाव को देखते हुए जनता को लुभाने के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया जा रहा है. यूपी की जनता कि झोली में 23 दिसंबर को पीएम मोदी अपने संसदीय जिले बनारस का दौरा कर करखियां में बनास डेयरी काशी संकुल का शिलान्यास करेंगे.

1.Banas Dairy

Banas Dairy
1/4

जुलाई 2021 में बनास डेयरी ने मॉडल डेयरी फार्मिंग के लिए वाराणसी के किसान परिवारों को सर्वश्रेष्ठ देशी नस्लों की 100 गायें उपलब्ध कराईं थीं. इन किसानों को पशुपालन और डेयरी फार्म प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया और पशुपालन के लिए लगातार गाइडेंस दिया गया. वर्तमान समय में वाराणसी में 111 स्थानों से प्रतिदिन 25,000 लीटर से अधिक दूध की खरीद की जा रही है.



2.Banas Dairy

Banas Dairy
2/4

बनास डेयरी अब लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में अपना तीसरा प्लांट लगा रही है. इसकी क्षमता 5 लाख लीटर प्रतिदिन होगी, जिसे 10 लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाया जा सकता है और 475 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 30 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा. प्लांट में रोज 50 हजार लीटर आइसक्रीम, 20 टन पनीर, 75 हजार लीटर बटर मिल्क, 50 टन दही, 15 हजार लीटर लस्सी और 10 हजार किलोग्राम मिठाई का भी प्रोडक्शन होगा.



3.Banas Dairy

Banas Dairy
3/4

प्लांट में एक प्लांट बेकरी यूनिट भी होगी और इसमें महिलाओं और बच्चों के लिए पोषक तत्वों की खुराक का उत्पादन करने के लिए टेक होम राशन प्लांट शामिल होगा. इस परियोजना से वाराणसी, जौनपुर, मछलीशहर, चंदौली, भदोही, गाजीपुर, मिर्जापुर और आजमगढ़ जैसे पूर्वांचल क्षेत्र के 1 हजार पड़ोसी गांवों के स्थानीय किसानों को लाभ होगा और उन्हें प्रति माह उनके दूध के लिए 8 हजार से 10 हजार रुपये मिलेंगे.



4.Banas Dairy

Banas Dairy
4/4

इससे ग्राहकों को सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद भी मिलेंगे. साथ ही प्रवक्ता ने कहा कि इस परियोजना से प्लांट में बड़ी संख्या में लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है. वाराणसी के करखियांव में होने वाले बनास डेयरी के शिलान्यास के बारे में बताया जा रहा है कि यह गुजरात के बनासकांठा जिला दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड है. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी अपने इस दौरे पर 2100 करोड़ की 25 परियोजनाओं को काशी को समर्पित करेंगे.
 



LIVE COVERAGE