trendingPhotosDetailhindi4005209

UP Election 2022: विकास, राम मंदिर, हिंदुत्व, इन मुद्दों को आगे कर BJP ने भरी जीत की हुंकार

विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान हो गया है और सभी दलों ने जीत का दावा भी शुरू कर दिया है. बीजेपी के लिए यूपी चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 09, 2022, 05:32 PM IST

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 इस बार प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी और सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है. दिल्ली की राजनीति तक पहुंचने के लिए उत्तर प्रदेश सबसे प्रमुख पड़ाव है. इस बार के चुनाव बीजेपी के लिए कड़ी परीक्षा हैं क्योंकि किसान आंदोलनों की वजह से पश्चिमी यूपी में वोट न बंटे, यह एक चुनौती बनी है. बीजेपी की चुनावी रणनीति हमेशा काफी मजबूत मानी जाती है और 2022 चुनाव के लिए भी बीजेपी ने खास तैयारी कर ली है. चुनाव प्रचार में अभी से खास तौर पर इन 5 मुद्दों को बार-बार उठाया जा रहा है.

1.राम मंदिर और हिंदुत्व का मुद्दा रहेगा हावी

राम मंदिर और हिंदुत्व का मुद्दा रहेगा हावी
1/5

योगी आदित्यनाथ अपनी हिंदुत्ववादी छवि को कभी छुपाने की कोशिश नहीं करते बल्कि वह खुलकर इसका हवाला देते हैं. चुनाव प्रचार के दौरान भी राम मंदिर निर्माण और हिंदुत्व अस्मिता, सम्मान के नाम पर विजय की हुंकार होनी ही है. चुनाव प्रचार में यह साफ नजर भी आ रहा है. बीजेपी की कोशिश है कि इन मुद्दों से ज्यादा से ज्यादा जनता को खुद से जोड़कर रखा जाए क्योंकि राम मंदिर ऐसा मुद्दा है जिससे प्रदेश ही नहीं पूरे देश में बड़ी आबादी भावनात्मक तौर पर जुड़ी है. 



2.पीएम-सीएम की ईमानदार और कुशल प्रशासक छवि का इस्तेमाल

पीएम-सीएम की ईमानदार और कुशल प्रशासक छवि का इस्तेमाल
2/5

बीजेपी के पास उत्तर प्रदेश में एक बड़ी बात पक्ष में जाती है कि पीएम मोदी के चेहरे के साथ प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ की छवि का भी भरपूर इस्तेमाल होगा. दोनों ही नेताओं की लोकप्रियता की दो वजहें खास हैं. एक दोनों की ईमानदार छवि और दूसरी सख्त प्रशासक के तौर पर काम करना. यूपी में प्रदर्शनों और आंदोलनों को लेकर योगी हमेशा सख्त रहे और उन्होंने 5 साल में खास तौर पर ध्यान दिया कि ऐसे प्रदर्शनों की वजह से आम जनजीवन किसी तरह से प्रभावित न हो. सीएए-एनआरसी विरोध के वक्त उन्होंने काफी सख्त रवैया रखा था. 



3.केंद्र और प्रदेश में एक सरकार से विकास को रफ्तार

केंद्र और प्रदेश में एक सरकार से विकास को रफ्तार
3/5

केंद्र और प्रदेश दोनों में बीजेपी की सरकार होने की वजह से चुनाव प्रचार में इस मुद्दे को बार-बार उठाया जा रहा है. जनता तक यह संदेश देने की कोशिश है कि एक सरकार होने से प्रदेश के विकास की रफ्तार सुपरफास्ट रही है. इसके लिए कई तर्क भी हैं. जैसे कि यूपी में 8 नए एयरपोर्ट, हाईवे निर्माण, जेवर और कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, कानपुर मेट्रो और ऐसे ही कई और विकास के प्रोजेक्ट. कृषकों के लिए कर्ज माफी, सस्ता ऋण, कृषि सम्मान योजनाओं की सफलता को जोर-शोर से उठाया जा रहा है.



4.भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का दावा

भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का दावा
4/5

योगी सरकार के 5 साल के कार्यकाल में भ्रष्टाचार और दंगे लगभग न के बराबर हुए. बीजेपी इस चुनाव प्रचार में बार-बार इस मुद्दे को उठा रही है. किसान आंदोलन की वजह से जो नाराजगी हुई है उसे भी दूर करने के लिए बीजेपी की कोशिश युद्ध स्तर पर चल रही है.



5.विपक्ष के वार को खाली जाने देने के लिए कई मुद्दे

विपक्ष के वार को खाली जाने देने के लिए कई मुद्दे
5/5

अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी दोनों उत्तर प्रदेश में अपराध, महिलाओं के साथ अपराध, कोरोना महामारी, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर लगातार घेर रहे हैं. दूसरी ओर बीजेपी के पास भी विपक्ष को घेरने के लिए कई मुद्दे हैं. अखिलेश और प्रियंका पर वंशवाद,  अखिलेश पर भाई-भतीजावाद से लेकर भ्रष्टाचार, पूर्ववर्ती सरकार में हुए दंगे जैसे ढेरों मुद्दे हैं, जिन पर विपक्ष पर जोरदार हमला बोला जा रहा है.



LIVE COVERAGE