trendingPhotosDetailhindi4009744

राष्ट्रपति की कुर्सी गंवाने के बाद भी Donald Trump के विवादित कारनामे नहीं हो रहे खत्म, जानें नया विवाद

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के बाद भी उनसे जुड़े विवाद थम नहीं रहे हैं. नई रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा हुआ है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 11, 2022, 09:10 PM IST

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल काफी विवादित रहा है. व्हाइट हाउस से उनकी विदाई के बाद भी उनके कारनामे सामने आते रहते हैं. एक रिपोर्ट में कुछ ऐसा दावा किया गया है कि पूरी दुनिया ही हैरान हो गई है. जानें क्या है नई रिपोर्ट और ट्रंप के कार्यकाल से जुड़े कुछ ऐसे ही विवाद.

1.आधिकारिक दस्तावेजों को फाड़कर फ्लश करते थे

आधिकारिक दस्तावेजों को फाड़कर फ्लश करते थे
1/5

‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर प्रेसिडेंट कई बार प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था. उन पर आरोप है कि वह आधिकारिक दस्तावेज फाड़कर फ्लश कर देते थे. इतना ही नहीं उन्होंने कई बार दस्तावेज व्हाइट हाउस से बाहर फ्लोरिडा भी भेजे थे.



2.कागजों को फ्लश करने की वजह से जाम हो गया था टॉयलेट

कागजों को फ्लश करने की वजह से जाम हो गया था टॉयलेट
2/5

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ट्रंप ने इतने ज्यादा कागजों को फ्लश किया था कि इसकी वजह से एक बार व्हाइट हाउस का टॉयलेट ही जाम हो गया था. अब नेशनल आर्काइव इस मामले की जांच करने की मांग कर रहा है. 



3.चुनाव हारने पर वोटिंग मशीन जब्त करने का दिया था आदेश

चुनाव हारने पर वोटिंग मशीन जब्त करने का दिया था आदेश
3/5

ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप कई बार लगाया है. उन पर यह भी आरोप है कि उन्होंने चुनाव हारने के बाद वोटिंग मशीन जब्त करने का आदेश दिया था. ट्रंप ने चुनावों में हार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया और चुनावों में धांधली के आरोप लगाए थे जिसके बाद कई अमेरिकी चैनलों ने उनके भाषण का लाइव प्रसारण झूठ बताकर बंद कर दिया था.



4.चुनाव जीतने के लिए चीन से मदद की कोशिश का आरोप

चुनाव जीतने के लिए चीन से मदद की कोशिश का आरोप
4/5

अमेरिका के पूर्व सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपनी किताब में ट्रंप पर सनसनीखेज आरोप लगाया है. बोल्टन का दावा है कि ट्रंप किसी भी सूरत में चुनाव जीतना चाहते थे. उन्होंने चुनाव जीतने के लिए शी जिन पिंग से मदद लेने की भी कोशिश की थी.



5.चुनाव से ठीक पहले कोर्ट से लगा था झटका, पॉर्न स्टार को चुकाए 33 लाख रुपये

चुनाव से ठीक पहले कोर्ट से लगा था झटका, पॉर्न स्टार को चुकाए 33 लाख रुपये
5/5

पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डैनियल्स ने 2006 की अपनी जिंदगी पर एक किताब लिखी है. स्टॉर्मी ने दावा किया है कि 2006-2007 के बीच उनका ट्रंप के साथ अफेयर था. उन्होंने यह भी दावा किया है कि उन्हें चुप रहने के लिए पैसे दिए गए थे. डैनियल्स ने बाद में नॉन डिसक्लोजरअग्रीमेंट रद्द करने के लिए केस कर दिया था. अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप को आदेश दिया था कि स्टॉर्मी डैनियल्स को कानूनी लड़ाई के लिए वकील की फीस के तौर पर 33 लाख रुपये (44,100 डॉलर) देने होंगे. ट्रंप ने आधिकारिक तौर पर अब तक अफेयर की बात नहीं मानी है. चुनाव से ठीक पहले ट्रंप को कोर्ट से झटका लगा था और इस वजह से उनके कई समर्थक भी उनसे छिटक गए थे.



LIVE COVERAGE