trendingPhotosDetailhindi4006742

UP Election 2022: खुद को बताया था CM फेस, अब अपने बयान से क्यों पलटीं Priyanka Gandhi?

प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को युपी चुनाव के लिए मेनिफेस्टो जारी करते वक्त इशारा किया था कि वह ही सीएम कैंडीडेट हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 22, 2022, 12:38 PM IST

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2022) में कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी युद्ध स्तर पर पार्टी के लिए रणनीति तैयार कर रही हैं. चुनावी पोस्टरों में उन्हीं का चेहरा नजर आ रहा है. शुक्रवार को पार्टी का भर्ती विधान (Youth Manifesto) जारी करने के दौरान एक पत्रकार ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार के नाम से जुड़ा सवाल किया तो उन्होंने तपाक से जवाब दिया था क्या आपको कोई और चेहरा दिख रहा है. प्रियंका गांधी के बयान से अटकलें लगीं कि वह खुद ही सीएम कैंडीडेट हैं. आइये जानते हैं कि आखिर क्या है पूरा मामला.

1.पार्टी तय करती है सीएम फेस!

पार्टी तय करती है सीएम फेस!
1/6

प्रियंका गांधी ने शनिवार को कहा, 'मेरी पार्टी कहीं-कहीं पर ये तय करती है कि CM का चेहरा कौन बनेगा और कहीं पर तय नहीं करती है. ये पार्टी का तरीका है. मैं ये नहीं कह रही हूं कि CM का चेहरा मैं ही हूं. वो मैंने चिढ़ कर कह दिया क्योंकि बार-बार वो ही सवाल पूछे जा रहे हैं.'



2.क्यों लगी Priyanka Gandhi के बयान पर अटकलें?

क्यों लगी Priyanka Gandhi के बयान पर अटकलें?
2/6

कांग्रेस ने अपने सीएम फेस का ऐलान नहीं किया है. प्रियंका गांधी ही यूपी की कमान संभाल रही हैं. भले ही कांग्रेस की सियासी जमीन यूपी में दरकी हो लेकिन कांग्रेस खुद को लीडिंग पार्टी के तौर पर पेश कर रही है. शुक्रवार को भी सीएम उम्मीदवार को लेकर प्रियंका गांधी ने खुलकर कुछ भी नहीं कहा लेकिन उनके बयान का इशारा इस ओर था कि वे ही सीएम फेस हैं. दरअसल पत्रकारों ने उनसे सवाल किया था कि यूपी चुनाव में कांग्रेस पार्टी का चेहरा कौन है? इस सवाल के जवाब में प्रियंका ने सवाल किया, 'आपको कोई और चेहरा दिखाई दे रहा है यूपी में. आप बताइए यूपी में आपको कौन चेहरा दिख रहा है.'
 



3.कांग्रेस ने किया है 20 लाख रोजगार देना का वादा

कांग्रेस ने किया है 20 लाख रोजगार देना का वादा
3/6

कांग्रेस ने रविवार को जारी किए गए घोषणापत्र में कहा है कि कांग्रेस पार्टी युवाओं की शक्ति के आधार पर नया उत्तर प्रदेश बनाएगी. कांग्रेस ने अपने 'भर्ती विधान: यूथ मेनिफेस्टो' में 20 लाख रोजगार देने का वादा किया है. कांग्रेस का कहना है कि भर्ती प्रक्रिया को दुरुस्त करने और शिक्षा का बजट अगर सरकार बनती है तो बढ़ाया जाएगा.



4.युवाओं से सलाह लेकर बना घोषणा पत्र: राहुल गांधी

युवाओं से सलाह लेकर बना घोषणा पत्र: राहुल गांधी
4/6

राहुल गांधी ने भी शुक्रवार को कहा कि यह घोषणापत्र सिर्फ कांग्रेस की आवाज नहीं है. इसे बनाने के लिए यूपी के युवाओं से बात की है. उनके विचार इसमें डाले गए हैं. उत्तर प्रदेश के युवाओं को एक दृष्टिकोण की जरूरत है और यह दृष्टिकोण उन्हें सिर्फ कांग्रेस पार्टी दे सकती है. हम नफरत नहीं फैलाते हैं। हम लोगों को जोड़ने का काम करते हैं। हम युवाओं के जोश और शक्ति के साथ एक नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं.



5.प्रियंका गांधी के चुनावी वादे में क्या है खास?

प्रियंका गांधी के चुनावी वादे में क्या है खास?
5/6

प्रियंका गांधी ने कहा कि भर्ती विधान को बनाने के लिए युवाओं से बात की गई. इसे भर्ती विधान इसलिए कहा गया है क्योंकि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या भर्ती की है. युवा योग्य हैं, लेकिन उन्हें नौकरियां नहीं मिलती. बड़ी-बड़ी घोषणएं होती हैं, लेकिन यह नहीं बताया जाता कि रोजगार कैसे दिए जाएंगे.भर्ती की प्रक्रिया को दुरुस्त किया जाएगा, आरक्षण संबंधी घोटाले को रोकने का कड़ा प्रावधान होगा और विश्वविद्यालयों में छात्र संघ के चुनावों को बहाल किया जाएगा.



6....अगर बनी सरकार तो देंगे 20 लाख रोजगार

...अगर बनी सरकार तो देंगे 20 लाख रोजगार
6/6

प्रियंका गांधी ने घोषणा की है कि अगर सरकार बनी तो उत्तर प्रदेश में 20 लाख रोजगार दिए जाएंगे, जिनमें 40 प्रतिशत यानी आठ लाख रोजगार महिलाओं को दिए जाएंगे. उनके मुताबिक, 12 लाख नौकरियां सरकार में हैं, जो खाली है और इनके लिए सरकार के पास पैसा भी है तथा आठ लाख रोजगार युवाओं के हुनर एवं उद्यमिता पर आधारित होंगे, जिनके लिए सरकार सहयोग देगी.
 



LIVE COVERAGE