trendingPhotosDetailhindi4006184

Civil Servants In Politics: कोई था IAS, कोई IPS लेकिन नौकरी नहीं, इन्हें तो राजनीति ही भाई

UP Election 2022 से पहले पूर्व IPS असीम अरुण बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इससे पहले भी कई ऐसे अधिकारी रहे हैं जिन्होंने राजनीति में अपनी जगह बनाई है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 17, 2022, 09:13 PM IST

राजनीति में फिल्म स्टार और खिलाड़ियों के आने की खूब चर्चा होती रहती है. एक और वर्ग भी है जिसकी बड़ी संख्या राजनीति में है लेकिन उनके साथ वैसा ग्लैमर या स्टारडम नहीं जुड़ा हुआ है. राजनीति में आने वाले नौकरशाहों की भी काफी अच्छी संख्या है. कुछ दिन पहले कानपुर के पूर्व कमिश्नर असीम अरुण बीजेपी में शामिल हुए हैं. आईएस, आईपीएस, आईआरएस या विदेश सेवा में काम कर चुकी बहुत सी हस्तियों ने राजनीति का दामन थामा है. देखें, इस लिस्ट में कौन-कौन है... 

1.पूर्व पुलिस कमिश्नर ने थामा बीजेपी का हाथ

पूर्व पुलिस कमिश्नर ने थामा बीजेपी का हाथ
1/6

कानपुर के पूर्व कमिश्नर असीम अरुण हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं. उनके बीजेपी से जुड़ने पर अखिलेश यादव खासे नाराज भी हुए थे. माना जा रहा है कि तेज-तर्रार छवि वाले इस पुलिस अधिकारी को बीजेपी चुनाव लड़ाने के अलावा पार्टी में भी कोई जिम्मेदारी दे सकती है.



2.IIT फिर UPSC परीक्षा पास की लेकिन अंत में राजनीति में उतरे

IIT फिर UPSC परीक्षा पास की लेकिन अंत में राजनीति में उतरे
2/6

अरविंद केजरीवाल की राजनीति में उतरने की कहानी काफी दिलचस्प है. IIT पासआउट केजरीवाल ने UPSC की परीक्षा पास की और रेवेन्यू सर्विस में नौकरी की. वहां कुछ और करने की चाहत में नौकरी छोड़कर सामाजिक कार्यकर्ता बने और फिर अपनी राजनीतिक पार्टी बनाकर अब दिल्ली के सीएम हैं.



3.विदेश सेवा में थे पवन वर्मा, JDU छोड़ TMC में हुए शामिल

विदेश सेवा में थे पवन वर्मा, JDU छोड़ TMC में हुए शामिल
3/6

विदेश सेवा अधिकारी पवन वर्मा ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत जेडीयू से की थी. बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मतभेदों के बाद उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था. वर्मा अब TMC में शामिल हो गए हैं.



4.बागपत सांसद सत्यपाल थे मुंबई पुलिस कमिश्नर

बागपत सांसद सत्यपाल थे मुंबई पुलिस कमिश्नर
4/6

बागपत से सांसद और पूर्व राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह 2014 में बीजेपी में शामिल हुए थे. बीजेपी में शामिल होने से पहले वह मुंबई पुलिस में कश्मिनर थे. नौकरी से त्यागपत्र देकर राजनीति में कदम रखने वालों में सत्यपाल सिंह का भी नाम है. सत्यपाल सिंह काफी पढ़े-लिखे अधिकारी माने जाते थे. उन्होंने केमिस्ट्री में दिल्ली विश्वविद्याल से एम. फिल किया है. नौकरी  में रहते हुए उन्होंने एमबीए और पीएचडी भी पूरी की थी. 



5.कश्मीर के पोस्टर बॉय शाह फैसल ने भी बनाई पार्टी

कश्मीर के पोस्टर बॉय शाह फैसल ने भी बनाई पार्टी
5/6

साल 2019 में पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने कश्मीर में अपनी पार्टी बनाई थी. हालांकि, उन्होंने चुनावों में हिस्सा नहीं लिया था. फैसल कश्मीर के चर्चित युवाओं में से एक हैं. उन्होंने साल 2010 में UPSC की परीक्षा में पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया था. उनकी इस उपलब्धि के बाद वह रातों-रात कश्मीर के पोस्टर बॉय बन गए थे.



6.विदेश सेवा में थे मणिशंकर अय्यर

विदेश सेवा में थे मणिशंकर अय्यर
6/6

कांग्रेस के वरिष्ठ और अक्सर विवादों में रहने वाले नेता मणिशंकर अय्यर राजनीति में आने से पहले भारतीय विदेश सेवा में थे. अय्यर ने दून स्कूल से पढ़ाई के बाद डीयू के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था. पूर्व मंत्री ने कई किताबें भी लिखी हैं.



LIVE COVERAGE