trendingPhotosDetailhindi4006872

Punjab Election 2022: Patiala से ही क्यों चुनाव लड़ रहे हैं Captain Amarinder Singh?

कैप्टन अमरिदंर सिंह ने कहा है कि वह पंजाब के लोगों को बेहतर विकल्प देने के लिए चुनाव मैदान में हैं और इसमें सफल होंगे.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 23, 2022, 12:40 PM IST

पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly Election 2022) की सबसे हॉट सीट वही होगी जहां से कैप्टन अमरिंदर (Amarinder Sing) चुनाव लड़ेंगे. सियासी जानकार पंजाब चुनावों को लेकर अक्सर ऐसा कहते हैं. अब राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री किस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं यह बात साफ हो चुकी है. उन्होंने खुद कह दिया है कि वे पटियाला विधानसभा सीट (Patiala Assembly Seat) से चुनाव लड़ेंगे. कैप्टन ने यह भी कह दिया है कि इन चुनावों में उनके सामने कोई चुनौती नहीं है. अपने मकसद में कामयाबी पर कैप्टन को पूरा भरोसा है. यही वजह है कि कैप्टन ने ऐसी सीट चुनी है जहां से चुनाव लड़ने की अटकलें पहले ही लोग लगा रहे थे. आइए जानते हैं कि उन्होंने पटियाला सीट ही क्यों चुनी है?

1.पटियाला से पुराना है कनेक्शन!

पटियाला से पुराना है कनेक्शन!
1/6

कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला राजघराने के वारिस हैं. पटियाला राजघराने की गिनती देश की सबसे अमीर रियासतों में होती थी. कैप्टन अमरिंद का इस शहर से वर्षों का नाता रहा है. कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब विधानसभा में पांच बार सदस्य रह चुकें हैं जिसमें वह 3 बार पटियाला, एक बार समाना और एक बार तलवंडी सोबो से चुनाव जीतकर पंजाब विधानसभा पहुंच चुके हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में कैप्टन ने बीजेपी के खिलाफ भारी जीत हासिल की. यह सीट उनके लिए सबसे सुरक्षित सीट है.



2.तो इसलिए पटियाला है कैप्टन को पसंद

तो इसलिए पटियाला है कैप्टन को पसंद
2/6

ऐसे में कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए इस विधानसभा से बेहतर कोई सीट नजर नहीं आ रही थी. यही वजह है कि सीएम अमरिंदर ने इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इस प्रिंसले स्टेट पर कैप्टन अमरिंदर की मजबूत पकड़ है. ऐसे में वह किसी भी बड़े विपक्षी नेता पर भारी पड़ सकते हैं.



3.कांग्रेस के बागी हैं कैप्टन अमरिंदर

कांग्रेस के बागी हैं कैप्टन अमरिंदर
3/6

2017 के विधानसभा चुनावों में कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व में कांग्रेस ने चुनाव लड़ा था. अब उसी कांग्रेस सरकार को कैप्टन चुनौती दे रहे हैं. उनकी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस  भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. ऐसे में देखने वाली बात यह है कि पटियाला की जनता उन पर भरोसा जताती है या नहीं. कैप्टन अमरिंदर सिंह अब कांग्रेस को कड़ी चुनौती देने के लिए इसी सीट से भाग्य आजमा रहे हैं.



4.CM Channi के खिलाफ क्या बोले कैप्टन?

CM Channi के खिलाफ क्या बोले कैप्टन?
4/6

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि अवैध रेत खनन में शामिल होने से चरणजीत सिंह चन्नी का इनकार करना पूरी तरह झूठ है. अमरिंदर ने कहा कि उन्हें ऐसी जानकारी मिली थी कि मुख्यमंत्री चन्नी और कांग्रेस के अन्य नेता और विधायकों की रेत माफिया में हिस्सेदारी है.



5.पंजाब के कई मंत्री अवैध रेत खनन में शामिल!

पंजाब के कई मंत्री अवैध रेत खनन में शामिल!
5/6

पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष  कैप्टन अमरिंदर ने कहा है कि ऊपर से नीचे तक, वरिष्ठ मंत्रियों के स्तर तक, कई लोग रेत माफियाओं की लिस्ट में शामिल हैं. मैं जब मुख्यमंत्री था तब मैंने सोनिया गांधी को बताया था. उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं इस मामले में क्या कार्रवाई कर रहा हूं और मैंने उन्हें बताया कि मुझे ऊपर से शुरुआत करनी पड़ेगी.



6.कैप्टन ने किस बात पर मानी अपनी गलती?

कैप्टन ने किस बात पर मानी अपनी गलती?
6/6

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैंने अपने पूरे कार्यकाल में एक ही गलती की, कि मैंने उस समय कोई कार्रवाई नहीं की क्योंकि सोनिया गांधी ने इसकी अनुमति नहीं दी थी और मैं कांग्रेस के प्रति वफादार था. खनन माफिया में चन्नी के शामिल होने और मीटू घटना में उनका नाम आने से उनकी पोल खुल गई है और लोग उन्हें पंजाब पर शासन करने के लायक नहीं मानते. नवजोत सिद्धू की मानसिक अस्थिरता ने उन्हें राज्य को चलाने में पूरी तरह नकारा साबित कर दिया है.



LIVE COVERAGE