trendingPhotosDetailhindi4035950

Saving Money Tips: पैसे की ऐसे करें बचत, कभी नहीं होगी परेशानी

Money Saving Tips: फाइनेंशियल मैनेजमेंट बेहद जरूरी है. जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उसे देखते हुए अभी से पैसों की बचत करनी शुरू कर दें.

फाइनेंशियल मैनेजमेंट और पैसे की बचत (Saving Money Tips) करना बहुत जरूरी है. सही समय पर आपकी आर्थिक मजबूती और जीवन स्तर एक बेहतर फाइनेंशियल मैनेजमेंट की वजह से ही आ सकता है. अगर आप भी अपने आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाना चाहते हैं तो वित्तीय प्रबंधन (Financial Management) को समझना जरूरी है क्योंकि अक्सर लोग इसी में मात खा जाते हैं. ज्यादातर भारतीय अपनी नकदी या जमा-पूंजी को एक ही जगह पर निवेश कर देते हैं जो कि गलत है. आइए जानते हैं कि कैसे आप बेहतर वित्तीय प्रबंधन कर सकते हैं.

1.नकदी को अपने पास रखना

नकदी को अपने पास रखना
1/5

अमूमन ज्यादातर भारतीय अपनी बचत का नकदी हिस्सा अपने पास रखना पसंद करते हैं. नोटबंदी के दौरान जिस तरह बहुत से लोगों के घरों से नकदी रकम निकली उससे यही पता चलता है कि किस तरह लोगों को नकदी से प्यार है. हालांकि नकदी को घर में रखना कोई बुद्धिमानी नहीं है. नकदी को हमेशा कहीं पर निवेश करें जिससे आपको प्रॉफिट रिटर्न मिले. इसके लिए आप चाहें तो म्यूच्युअल फंड में निवेश कर सकते हैं.



2.फाइनेंशियल प्लानिंग करें

फाइनेंशियल प्लानिंग करें
2/5

हमारे आसपास के कई लोग फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में सोचते तो जरुर हैं लेकिन करते नहीं हैं. उन्हें अपना वित्तीय लक्ष्य भी निर्धारित करने नहीं आता है. ज्यादातर लोगों को अपने भविष्य में होने वाली आय और गणित को कैलकुलेट करने ही नहीं आता है. अगर आपके सामने अचानक से कोई इमरजेंसी परिस्थिति आ जाए तो उससे कैसे निपटना है इसके बारे में सोच कर हमेशा सही तरीके से फाइनेंशियल प्लानिंग करें.



3.खुद को फाइनेंशियली मजबूत करें

खुद को फाइनेंशियली मजबूत करें
3/5

कैसे और कहां निवेश करना है कई बार लोग इसी उधेड़-बुन में फंस कर रह जाते हैं. वहीं कई लोग तो यह भी समझते हैं कि बॉन्‍ड्स और फंड्स में सिर्फ वही निवेश करते हैं जो शादीशुदा या परिवार वाले होते हैं. इसी वजह से कई बार यंगस्‍टर्स अपनी पूरी इनकम मजे में खर्च करते रहते हैं. मान लीजिये अगर कोई यंगस्‍टर कम उम्र में हर महीने म्‍यूचुअल फंड में 100 रुपये का निवेश करता है उसके रिटायरमेंट के समय तक उसके पास अच्छा फंड होगा.



4.बीमा है सबसे जरूरी

बीमा है सबसे जरूरी
4/5

ज्यादातर लोग इंश्‍योरेंस में निवेश करना पैसे की बर्बादी समझते हैं. हालांकि यह बिलकुल गलत धारणा है. जीवन बीमा और स्‍वास्‍थ्‍य बीमा में किया गया निवेश न केवल आपको फाइनेंशियल सुरक्षित करता है, बल्कि आपको मानसिक शांति भी देता है. अगर सिर्फ आपकी कमाई से आपका परिवार चलता है तो आपको बीमा कवर जरुर लेना चाहिए.



5.डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में निवेश

डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में निवेश
5/5

अगर आप सिर्फ एक ही जगह निवेश करते हैं तो यह निवेश का बेहद गलत तरीका है. अपने इन्वेस्टमेंट के लिए हमेशा डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो का चुनाव करें जिससे शानदार रिटर्न मिल सके. उदाहरण के लिए आय का कुछ हिस्सा स्टॉक मार्केट में, कुछ FD में या अन्य जगहों पर निवेश कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE