Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission Latest Update: इस दिन खाते में आएगा 1.5 लाख रुपये का डीए बकाया, जानिए अपडेट

7th Pay Commission Latest Update: देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है. सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) पर विचार कर रही है.

Latest News
7th Pay Commission Latest Update: इस दिन खाते में आएगा 1.5 लाख रुपये का डीए बकाया, जानिए अपडेट

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महंगाई भत्ते (डीए) का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. डीए एरियर (7th Pay Commission) के लिए 18 महीने का इंतजार आधिकारिक तौर पर खत्म हो गया है. सरकार एक साथ 1.5 लाख रुपये तक डीए देने पर विचार कर रही है.

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के चलते वित्त मंत्रालय ने मई 2020 में 30 जून 2021 तक डीए बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी. इसके बाद 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता बहाल कर दिया गया है. लेकिन उन्हें अभी तक बकाया नहीं मिला है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त मंत्रालय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (JCM) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है.

भारती पेंशनर्स मंच (BMS) ने पीएम मोदी से इस मामले में दखल देने की अपील की है. इन लोगों का कहना है कि 18 माह का बकाया बहुत बड़ी रकम है. ऐसे में इस पैसे को रोकना पेंशनभोगियों के हित में नहीं है, क्योंकि जुनून ही उनके जीने का एकमात्र साधन है.

दरअसल, कर्मचारी एवं पेंशनभोगी संगठन सरकार से लगातार यह बकाया देने की मांग कर रहा है. इन लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया है कि वेतन और भत्ता कर्मचारी का अधिकार है. ऐसे में कर्मचारियों को भी 18 माह के एरियर का लाभ मिलना चाहिए.

मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच है. लेवल-13 (7वें सीपीसी बेसिक पे स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (pay scale) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनाया जाता है. विभिन्न ग्रेड के कर्मचारियों के लिए एरियर की राशि अलग-अलग होगी.


यह भी पढ़ें:  कर्मचारियों को रक्षा बंधन का तोहफा! DA में 3% की बढ़ोतरी, आदेश जारी, खाते में बढ़ेगी सैलरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement