Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPF E-Nomination Alert! अब बिना ई-नॉमिनेशन के नहीं देख पाएंगे पीएफ बैलेंस, यहां जानें तरीका

EPFO Latest News: ईपीएफओ ने ईपीएफ खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन (EPF/EPS Nomination) अनिवार्य कर दिया है. ऐसा करने से यह नॉमिनी/परिवार के सदस्यों को खाताधारक की मृत्यु के मामले में पीएफ, पेंशन (EPS) और बीमा (EDLI) से संबंधित पैसे निकालने में मदद करता है.

Latest News
EPF E-Nomination Alert! अब बिना ई-नॉमिनेशन के नहीं देख पाएंगे पीएफ बैलेंस, यहां जानें तरीका

EPF E-Nomination

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सभी वेतनभोगी वर्गों EPFO को लेकर जरूरी खबर है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) ने अपने ग्राहकों के लिए ई-नामांकन अनिवार्य कर दिया है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपना पीएफ बैलेंस (PF Balance) चेक नहीं कर पाएंगे. बता दें कि PF से खाताधारक के परिवार को सामाजिक सुरक्षा मिलती है. इस बारे में EPFO ​​लगातार ट्वीट कर रहा है जिसमें बताया गया है कि कैसे सब्सक्राइबर EPF/EPS के लिए ई-नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं.

ईपीएफ ई-नामांकन अनिवार्य है

ईपीएफओ नामांकित व्यक्ति की जानकारी देने के लिए ई-नामांकन (EPF e-nomination) की सुविधा भी प्रदान कर रहा है. जो लोग इसमें नामांकित नहीं हैं उन्हें मौका दिया जा रहा है. इसके बाद नॉमिनी का नाम, जन्म तिथि जैसी जानकारी ऑनलाइन अपडेट की जाएगी. EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स से कहा है कि EPF खाताधारक ई-नॉमिनेशन (EPF/EPS nomination) करें. ऐसा करने से यह नॉमिनी/परिवार के सदस्यों को खाताधारक की मृत्यु के मामले में पीएफ, पेंशन (EPS) और बीमा (EDLI) से संबंधित पैसे निकालने में मदद करता है. इससे नॉमिनी भी ऑनलाइन क्लेम ( nominee can claim online) कर सकता है.

7 लाख की सुविधा उपलब्ध है

ईपीएफओ सदस्यों (EPFO Members) को कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (Employee Deposit Linked Insurance Scheme) के तहत बीमा कवर की सुविधा भी मिलती है. इस योजना में नामांकित व्यक्ति को अधिकतम 7 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है. अगर सदस्य की मृत्यु बिना किसी नामांकन के हो जाती है तो दावे को प्रोसेस करने में मुश्किल होती है. तो आइए जानते हैं ऑनलाइन नामांकन कैसे भरें.

ऐसे कर सकते हैं EPF/EPS में ई-नॉमिनेशन

  • EPF / EPS प्रथम EPFO की आधिकारिक वेबसाइट नामांकन Https://wwwkepfindiakgovkin/ पर जाएं.
  • अब सेवा अनुभाग में कर्मचारियों (FOR EMPLOYEES) के लिए यहां क्लिक करें और सदस्य UAN / Online Service (OCS / OTCP पर क्लिक करें).
  • अब उस लॉगिन पर UAN और पासवर्ड के साथ एक नया पेज खुलेगा.
  • मैनेज टैब के तहत ई-नॉमिनेशन चुनें. ऐसा करने पर स्क्रीन पर प्रोवाइड डिटेल्स टैब दिखाई देगा इसके बाद सेव पर क्लिक करें.
  • अब फैमिली डिक्लेरेशन के लिए Yes पर क्लिक करें फिर Add फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें (यहां आप एक से ज्यादा नॉमिनी जोड़ सकते हैं.
  • यहां टोटल अमाउंट शेयर के लिए नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करें फिर सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करें.
  • अब यहां ओटीपी जनरेट करने के लिए ई-साइन ( E-sign) पर क्लिक करें, अब आधार से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी दर्ज करें.
  • ऐसा करने से आपका ई-नॉमिनेशन EPFO ​​में रजिस्टर हो जाता है. इसके बाद आपको कोई हार्ड कॉपी दस्तावेज भेजने की जरूरत नहीं है.

    यह भी पढ़ें:  Elon Musk के पिता ने इंटरव्यू में कहा, "मुझे अपने बेटे पर गर्व नहीं"

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement