trendingPhotosDetailhindi4002024

Investment For Kids: बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए इन 5 प्लान में लगाएं पैसा

हर माता-पिता चाहते हैं कि वह अपने बच्चों को आर्थिक तौर पर सुरक्षित भविष्य दे सकें. बच्चों के लिए मार्केट में बहुत से इनवेस्टमेंट विकल्प भी हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 15, 2021, 11:14 AM IST

अगर आप अपने बच्चे के लिए इनवेस्टमेंट या सेविंग करना चाहते हैं तो आपके लिए अभी कई अच्छे विकल्प हैं. अपने बच्चों के लिए अपनी आर्थिक क्षमता और जरूरत को ध्यान में रखकर इनमें से कोई विकल्प चुन सकते हैं. गोल्ड, पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग, पीपीएफ (PPF) जैसे विकल्प लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हैं.

1.Post Office में Recurring अकाउंट है अच्छा विकल्प

Post Office में Recurring अकाउंट है अच्छा विकल्प
1/5

पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग अकाउंट (Recurring Account) खुलवाना बहुत आसान है. इसमें हर महीने एक न्यूनतम राशि जमा की जा सकती है. मान लीजिए कि आप हर महीने 2 हजार रुपये इस अकाउंट में डालते हैं. 5 साल बाद आपक बच्चे के लिए इस अकाउंट में 1.4 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. 



2.बिटिया के लिए करें सुकन्या समृद्धि योजना

बिटिया के लिए करें सुकन्या समृद्धि योजना
2/5

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) बेटियों के लिए ही है. बिटिया की उच्च शिक्षा या शादी के लिए इस योजना में निवेश बेहतरीन विकल्प है. पीपीएफ (PPF) की ही तरह इसमें भी 8.1% ब्याज दर मिलता है और इनकम टैक्स के तहत छूट भी है. 



3.बच्चों के लिए भी है PPF अकाउंट, इंट्रेस्ट रेट भी ज्यादा

बच्चों के लिए भी है PPF अकाउंट, इंट्रेस्ट रेट भी ज्यादा
3/5

Public Provident Fund को निवेश और बचत दोनों के लिए मिडिल क्लास के बीच सबसे लोकप्रिय माना जाता है. यह 15 साल की योजना है. अगर आप इस अकाउंट में पैसे जमा करते हैं तो आपके बच्चे की उच्च शिक्षा या शादी के लिए बड़ी रकम जमा कर सकते हैं. इस पर अभी 8.1 % की मौजूदा ब्याज दर मिल रहा है जो बैंकों की ब्याज दर से कहीं ज्यादा हैं. इसमें किए गए निवेश पर इनकम टैक्स के तहत छूट भी मिलती है.



4.गोल्ड में निवेश है सदाबहार विकल्प 

गोल्ड में निवेश है सदाबहार विकल्प 
4/5

बच्चों के लिए सोने में निवेश किया जा सकता है. सोना हमेशा ही भारतीयों के लिए निवेश का प्रिय माध्यम रहा है. ध्यान रखें कि निवेश सिर्फ गहने बनाने को ही न मानें. Gold Investment के कई विकल्प हैं. जैसे कि गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं, गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) खरीद सकते हैं.



5.Equity Mutual Fund में लंबे समय के लिए निवेश विकल्प

Equity Mutual Fund में लंबे समय के लिए निवेश विकल्प
5/5

इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds) में लंबे समय के लिए निवेश कर बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है. अपने बच्चों के लिए भी अपने बच्चों की शिक्षा या अन्य ऐसी योजनाओं बचत करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. 



LIVE COVERAGE