trendingPhotosDetailhindi4031167

मुकेश अंबानी के पास वापस लौटी एशिया की बादशाहत, एलन मस्क दुनिया में सबसे अमीर

Bloomberg Billionaires Index में अरबपतियों की रैकिंग में बड़ा दिखा, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं.

डीएनए हिंदी: दुनिया के रिचेस्ट 10 (Top Richest man in the world) लोगों की रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बीते कुछ दिनों में भारतीय शेयर बाजार के साथ ग्लोबल मार्केट में उतार—चढ़ाव देखने को मिले हैं. जिसकी वजह​ दुनिया के दस अरबपतियों की नेटवर्थ ( net worth of billionaires) में बदलाव हुआ है. ऐसे में जो पहले अच्छी रैकिंग पर था वह नीचे आया है और जो नीचे की ओर था उसकी रैंकिंग बेहतर देखने को मिली है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  ने अपनी रैंंकिंग में सुधार करते हुए गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है. जिसकी वजह वह एशिया के दोबारा से सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. वहीं गौतम अडानी (Gautam Adani) भी मात्र एक अरब डॉलर के अंतर से एक ही रैंक पीछे हैं. वैसे दोनों भारतीय अरबपति टॉप टेन तमें अपनी जगह कायम रखे हुए हैं. वहीं एलन मस्क (Elon Musk) और जेफ बेजोस दुनिया के पहले दो पायदानों पर टिके हुए हैं. टॉप 5 में बदलाव देखने को नहीं मिला है. उसके बाद नीचे की ओर उलटफेर देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कौन किस पायदान पर है. 

1.एलन मस्क

एलन मस्क
1/9

एलन मस्क दुनिया के सबसे शख्स हैं. जिनके पास मौजूदा समय में कुल नेटवर्थ 227 अरब डॉलर है. बीते 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 8.16 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. वैसे साल 2022 में उनकी कुल संपत्ति में से 42.9 अरब डॉलर कम हो चुके हैं. बीते साल नवंबर में उनकी कुल नेटवर्थ 340 अरब डॉलर थी. जब से उन्होंने ट्विटर खरीदने की डील की है, तब से उनकी नेटवर्थ में काफी गिरावट आ चुकी है. 



2.जेफ बेजोस

जेफ बेजोस
2/9

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर अमेजन इंक के मालिक जेफ बेजोस है. जिनके पास कुल नेटवर्थ 149 बिलियन डॉलर है. बीते 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 3.87 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. वैसे इस साल उनकी नेटवर्थ में 42.9 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. जब से रूस—यूक्रेन वॉर शुरू हुआ है तब से उनकी नेटवर्थ में काफी गिरावट देखने को मिली है. 



3.बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट
3/9

अमेरिकी अरबपतियों के बीच फ्रेंच अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट ने अपनी उपस्थिति मजबूती के साथ कायम रखा हुआ है. वैसे उनकी कुल नेटवर्थ 138 अरब डॉलर है. बीते 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 3.56 बिलियन डॉलर हो चुका है, जबकि साल 2022 में उनकी नेटवर्थ  39.7 अरब डॉलर कम हो चुकी है. 



4.बिल गेट्स 

बिल गेट्स 
4/9

टेक जायंट और माइक्रोसॉफ्ट के को—फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर अरबपति हैं. उनके पास मौजूदा समय में कुल नेटवर्थ 124 अरब डॉलर है. जबकि बीते 24 घंटे में उनकी कुल नेटवर्थ में 1.46 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. साल 2022 में उनकी कुल संपत्ति में से 14.5 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. 



5.वॉरेन बफे 

वॉरेन बफे 
5/9

दुनिया के फिफ्थ सबसे अमीर शख्स वॉरेन बफे हैं. वॉरेन दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से हैं. जिनके पास कुल 114 अरब डॉलर की संपत्ति है. बीते 24 घंटे में उनकी संपत्ति में 888 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. वॉरेन बफे दुनिया के अरबपतियों में उन लोगों में से एक हैं जिनकी नेटवर्थ में साल 2022 में इजाफा देखने को मिला है, जोकि 5.12 अरब डॉलर का है. 



6.लैरी पेज एवं सर्जी ब्रिन

लैरी पेज एवं सर्जी ब्रिन
6/9

लैरी पेज और सर्जी दोनों ही गूगल के को—फाउंडर हैं. जोकि दुनिया के 6वें और 7वें सबसे अमीर अरबपति हैं. लैरी के पास 106 अरब डॉलर की नेटवर्थ है और ब्रिन 102 अरब डॉलर के मालिक हैं और ऐसे आखिरी अरबपति भी हैं जिसके पास 100 अरब डॉलर से ज्यादा की नेटवर्थ है. साल 2022 तमें दोनों ही नेटवर्थ से 22—22 अरब डॉलर कम हुए हैं. 



7.मुकेश अंबानी 

मुकेश अंबानी 
7/9

बीते कुछ दिनों में रिलायंस के शेयरों में 14 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है. जिसकी वज​ह उनकी कुल नेटवर्थ में इजाफा होने के साथ रैंकिंग में भी सुधार देखने को मिला है. वह अब दुनिया के 8वें सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं. खास बात तो ये है कि यह भी उस फेहरिस्त में शामिल हैं, जिनकी नेटवर्थ में साल 2022 में इजाफा हुआ है. मुकेशन अंबानी इस साल 10 अरब डॉलर अमीर हो चुके हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 99.7 अरब डॉलर है. 



8.गौतम अडानी 

गौतम अडानी 
8/9

पिछले कुछ सालों से दुनिया के अरबपतियों में गौतम अडानी का नाम काफी बड़ा हो गया है. कुछ दिन पहले ऐसा लग रहा था कि वो वॉरेन बफे और बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर अरबपति बन जाएंगे, लेकिन अडानी ग्रुप कंपनियों के शेयरों में गिरावट आने के कारण ऐसा नहीं हो सका. उसके बाद भी साल 2022 में उनकी कुल संपत्ति में 22.2 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. उनकी कुल नेटवर्थ मुकेश अंबानी के मुकाबले मात्र एक अरब डॉलर कम यानी 98.7 अरब डॉलर हैं.



9.स्टीव बॉल्मर 

स्टीव बॉल्मर 
9/9

दुनिया के 10वें सबसे अमीर आदमी स्टीव बॉल्मर किसी पहचान के मोहताज नहीं है. उनके पास मौजूदा समय में 96.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ है. बीते 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 714 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. वैसे इस साल उनकी कुल पूंजी से 8.84 बिलियन डॉलर कम हुए हैं. 



LIVE COVERAGE