trendingPhotosDetailhindi4040950

SBI WhatsApp Banking: स्टेट बैंक ने शुरू की वाट्सऐप बैंकिंग की सुविधा जानिए कैसे करें इसमें रजिस्ट्रेशन और इस्तेमाल

SBI WhatsApp Banking की घोषणा के साथ ही बैंक ने यह भी कहा है कि इससे यूजर्स का बैंकिंग एक्सपीरियंस अच्छा होगा क्योंकि इसके जरिए बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करना होगा.

देश की सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने खाताधारकों के बैंकिंग एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए कई सर्विसेज दी है. ऐसे में सबसे बड़े ऋणदाता SBI ने अपने ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा कर दी है जो कि यूजर्स के लिए एक खुशखबरी की तरह है. 

1.New Banking Services

New Banking Services
1/6

बैंक का कहना है कि वॉट्सऐप बैंकिंग का उद्देश्य ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाएं आसान बनाना है. वॉट्सऐप बैंकिंग से ग्राहक SBI की कुछ सेवाएं सोशल मीडिया ऐप से एक्सेस कर सकेंग और उन्हें इसके लिए मोबाइल बैंकिंग के लिए लॉग इन तक नहीं करना पड़ेगा.



2.SBI WhatsApp Banking Announcement

SBI WhatsApp Banking Announcement
2/6

यह सर्विस कई लोगों के लिए सुविधाजनक हो सकती है क्योंकि इससे ऐप डाउनलोड करने या एटीएम जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है. बता दें कि कुछ दिन पहले एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने बैंक के लिए वॉट्सऐप का उपयोग करने की योजना का खुलासा किया था.



3.SBI WhatsApp Banking Registration

SBI WhatsApp Banking Registration
3/6

SBI की वॉट्सऐप बैंकिंग सेवा का उपयोग करने के लिए आपको पहले पंजीकरण करना होगा. इसके लिए आप 7208933148 पर WAREG टेक्स्ट, अपना अकाउंट नंबर और उनके बीच एक स्पेस के साथ एक एसएमएस भेजें. याद रहे कि यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है जो आपके एसबीआई अकाउंट से जुड़ा हो.



4.SBI WhatsApp Banking Process

SBI WhatsApp Banking Process
4/6

एसबीआई वॉट्सऐप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद एसबीआई के नंबर 90226 90226 से आपके वॉट्सऐप पर एक मैसेज आएगा. आप इस नंबर को सेव कर सकते हैं. इसके बाद वॉट्सऐप पर Hi SBI लिखकर 90226 90226 पर भेजें या आपको मिले बैंक के वॉट्सऐप मैसेज का जवाब दे सकते हैं. मैसेज भेजने के बाद आपको नीचे नोटिस मिलेगा जहां आप अपने अकाउंट की शेष राशि की चेक कर सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट हासिल कर सकते हैं.



5.SBI WhatsApp Banking Services

SBI WhatsApp Banking Services
5/6

इसके अतिरिक्त प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक क्रेडिट कार्ड वाले ग्राहकों को कई वॉट्सऐप-बेल्ड सर्विस प्रदान करता है. SBI Credit Card धारक इसका उपयोग अपने अकाउंट समरी, रिवॉर्ड पॉइंट, बकाया राशि और अन्य जानकारी की जांच के लिए कर सकते हैं.



6.SBI WhatsApp Banking Sign Up

SBI WhatsApp Banking Sign Up
6/6

बैंक की योजना को साइन-अप करने के लिए कार्डधारकों को 9004022022 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज OPTIN भेजना होगा. वे सेवा के लिए साइन अप करने के लिए रजिस्टर मोबाइल फोन से मोबाइल ऐप या 08080945040 पर मिस्ड कॉल का उपयोग कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE