trendingPhotosDetailhindi4021788

टेस्ला से ट्विटर तक... ऐसा रहा Elon Musk का सफर

एलन मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर 54.20 डॉलर प्रति शेयर में खरीदने का प्रस्ताव दिया था. इस दर से ट्विटर की कीमत 41 अरब डॉलर बन रही थी.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 26, 2022, 04:17 PM IST

टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर (Twitter) को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है. इसके बाद से हर तरह उन्हीं की चर्चा हो रही है.  
 

1.कैसी रही है मस्क की पढ़ाई

कैसी रही है मस्क की पढ़ाई
1/6

एलन मस्क दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका के नागरिक हैं. वह 1995 में पीएचडी करने के लिए अमेरिका की सिलिकॉन वैली पहुंचे. उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अप्लाइड फिजिक्स विभाग में दाखिला लिया, लेकिन दो ही दिन बाद उसे छोड़कर आ गए. 



2.1999 में किया था पहला बड़ा सौदा

1999 में किया था पहला बड़ा सौदा
2/6

एलन मस्क और उनके भाई किंबल ने साल 1999 में अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी 'जिप-2' का सौदा किया था. उन्होंने यह पैसा 'एक्स डॉट कॉम' कंपनी में लगाया जिसे अब 'पे-पाल' के नाम से जानी जाती है.
 



3.इन कंपनियों की रखी नींव

इन कंपनियों की रखी नींव
3/6

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए. टेस्ला के अलावा वह स्पेसएक्स (SpaceX), हाइपरलूप (Hyperloop), ओपनएआई (OpenAI), न्यूरालिंक (Neuralink),  द बोरिंग कंपनी (The Boring Company), जिप 2 (Zip2) और पेपैल (PayPal) के मालिक हैं.  



4.2004 में रखी थी टेस्ला कंपनी की नींव

2004 में रखी थी टेस्ला कंपनी की नींव
4/6

एलन मस्क ने 2004 में इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की नींव रखी. यह दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है. 
 



5.आयरन मैन से होती है तुलना

आयरन मैन से होती है तुलना
5/6

कहा जाता है कि मार्वल का फेमस करेक्टर आयरमैन (Iron Man) एलन मस्क के व्यक्तित्व पर भी आधारित है. मस्क ने आयरन मैन-2 में एक कैमियो भी किया था. इसके अलावा कई फिल्मों में भी दिखाई दिए.



6.नहीं है खुद का घर

नहीं है खुद का घर
6/6

आपको भले अजीब लगे लेकिन इसका खुलासा खुद एलन मस्क ने किया था. मस्क कुछ ही समय पहले अपने सारे घर बेच चुके हैं और अभी दोस्तों के घरों में उनका गुजारा चल रहा है.
 



LIVE COVERAGE