trendingPhotosDetailhindi4029569

Drone Industry में आने वाला है जबरदस्त उछाल, इन शेयर्स में निवेश पर मिलेगा बंपर रिटर्न

देश की सरकार डिफेंस से लेकर अलग-अलग क्षेत्र में ड्रोन की तकनीक को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में कंपनी के शेयर्स में बड़ा उछाल दिख सकता है.

  •  
  • |
  •  
  • May 28, 2022, 04:55 PM IST

सार्वजनिक जीवन में ड्रोन की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है. भारत सरकार भी इसे बढ़ावा देने के लिए पिछले कुछ सालों से ड्रोन पॉलिसी को उदार बना रही है. अब ड्रोन सिर्फ डिफेंस सेक्टर के लिए प्रतिबंधित नहीं रह गया है बल्कि कृषि, हेल्थकेयर, टूरिज्म सहित दूसरे सेक्टर्स में भी इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी तेजी से बदलाव हो रहे हैं.

1.अडानी ने भी दिखाई सक्रियता

अडानी ने भी दिखाई सक्रियता
1/7

अडानी एंटरप्राइजेज ने कृषि ड्रोन स्टार्टअप जनरल एरोनॉटिक्स (General Aeronautics Private Limited) में 50 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौता किया है. अडानी एंटरप्राइजेज की तरह रतन इंडिया एंटरप्राइजेज ने भारत की अग्रणी ड्रोन निर्माण कंपनी थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (टीएएस) में 60 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है.



2.फायदा बना सकते हैं ये 5 स्टॉक

फायदा बना सकते हैं ये 5 स्टॉक
2/7

अब भारत सरकार के लिए अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट आदि जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए स्पलाई चेन सिस्टम में ड्रोन के उपयोग की अनुमति देने की संभावना अधिक है. भारतीय ड्रोन बाजार में हाल की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, मार्केट एक्सपर्ट ने ड्रोन से जुड़े 5 स्टॉक्स की लिस्ट बनाई है



3.Zen Technologies

Zen Technologies
3/7

हैदराबाद की Zen Technologies कंपनी डिफेंस सप्लाई में है. कंपनी का ऑर्डर बुक मजबूत है. कंपनी को हाल ही इंडियन एयरफोर्स से करीब 155 करोड़ रुपये का बड़ा ऑर्डर मिला है. आगे भी ऑर्डर बुक मजबूत रहने का अनुमान है.फिलहाल यह 167 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.



4.Paras Defence

Paras Defence
4/7

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज का पब्लिक इश्यू उनमें से एक है. इस डिफेंस कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 165-175 रुपये प्रति शेयर था. यह 1 अक्टूबर 2021 को एनएसई और बीएसई पर करीब 170 फीसदी के बंपर प्रीमियम पर लिस्ट हुआ.फिलहाल यह 597 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.



5.Bharat Electronics

Bharat Electronics
5/7

बीईएल भी भारत में ड्रोन इंडस्ट्री में तेजी से काम कर रहा है और भारतीय नौसेना के लिए ड्रोन विकसित करने पर काम कर रहा है. फ़िलहाल इसका शेयर 230 रुपये पर ट्रेड कर रहा है.



6.DCM Shriram Industries

DCM Shriram Industries
6/7

इस कंपनी के शेयर्स में भी बड़े उछाल की संभावनाएं जताई जा रही हैं. विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले दिनों में कंपनी का शेयर अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है. कंपनी का शेयर अभी 87 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. 



7.Rattanindia Enterprises

Rattanindia Enterprises
7/7

रतन इंडिया इंटरप्राइजेज भी ड्रोन इंडस्ट्री में सक्रिय है और ज़रूरत के अनुसार ड्रोन की टेक्नोलॉजी में लगातार विकास कर रही है जिसके चलते आने वाले समय में इस कंपनी के शेयर्स भागते हुए नजर आ सकते हैं. फ़िलहाल कंपनी का शेयर 40 रुपये का है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 



LIVE COVERAGE