trendingPhotosDetailhindi4029542

1 June से और ढीली होगी आपकी जेब , यहां-यहां चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच अब आम आदमी को 1 June से कई बदले हुए नियमों का सामना करना पड़ेगा जो कि लोगों की जेब पर सीधा प्रभाव डालने वाले हैं.

देश में पिछले तीन चार महीनों से लगातार बदलाव हो रहे हैं. ऐसे में मई की शुरुआत में जहां एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में एक बड़ा इजाफा हुआ था तो वहीं जून (1 June) में भी कुछ बड़े नियम बदलने वाले हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. ऐसे में आपको इन नए नियमों के बार में पता होना ही चाहिए.

1.राशन का कोटा घटा

राशन का कोटा घटा
1/7

पीएम‍ गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत देश के कई राज्‍यों में फ्री म‍िलने वाले गेहूं का कोटा घटा द‍किया गया है. यूपी, बि‍हार और केरल में 1 जून से अब 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल की जगह 5 क‍िलो चावल ही म‍िलेगा. यह फैसला गेहूं की कम खरीद होने के चलते ल‍िया गया है. कुछ राज्‍यों को पहले की ही तरह गेहूं म‍िलता रहेगा और यहां राशन व‍ितरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा.



2.SBI ने बढ़ाया होम लोन

SBI ने बढ़ाया होम लोन
2/7

स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) की तरफ से होम लोन के ल‍िए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है. रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) भी 0.40 प्रत‍िशत बढ़कर 6.65 प्रत‍िशत हो गया है. एसबीआई की ऑफ‍िश‍िय वेबसाइट के अनुसार बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से लागू हो जाएंगी.



3.सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर

सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर
3/7

1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण लागू हो रहा है. इस बदलाव के साथ ही पुराने 256 जिलों और 32 अन्‍य जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स शुरू हो जाएगी. इसके बाद नए-पुराने 288 ज‍िलों में हॉलमार्किंग जरूरी हो जाएगी और ज्‍वैलर्स को हॉलमार्किंग ज्‍वैलरी ही बेचनी होगी. इन ज‍िलों में 1 जून से हॉलमार्किंग स्‍टैंडर्ड के मुताब‍िक 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहनों की बिक्री हो सकेगी.



4.कार खरीदना होगा और महंगा

कार खरीदना होगा और महंगा
4/7

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताब‍िक 1 जून से कार और बाइक का इंश्‍योरेंस महंगा हो जाएगा. केंद्र सरकार की तरफ से थर्ड पार्टी मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है. सरकार के इस फैसले के बाद आपको कार की इंजन क्षमता के ह‍िसाब से प्रीम‍ियम देना होगा. उदाहरण के ल‍िए अब 1000 cc इंजन क्षमता वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 2,094 रुपये होगा. दोपहिया वाहनों के इंश्योरेंस प्रीम‍ियम में भी 1 जून से इजाफा हो जाएगा.



5.पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम

पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम
5/7

हाल ही में केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर आम आदमी को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत दी थी लेकिन संभावनाएं हैं कि जल्द ही संभावनाएं है कि यूरोपियन यूनियन को रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा सकता है. इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ेंगी और ऐसे में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है. 



6.बढ़ सकते हैं सिलेंडर के दाम

बढ़ सकते हैं सिलेंडर के दाम
6/7

हाल ही में केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर आम आदमी को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत दी थी लेकिन संभावनाएं हैं कि जल्द ही संभावनाएं है कि यूरोपियन यूनियन को रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा सकता है. इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ेंगी और ऐसे में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है. 



7.Axis Bank ने बढ़ाया मंथली बैलेंस

Axis Bank ने बढ़ाया मंथली बैलेंस
7/7

एक्सिस बैंक ने ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिए एवरेज मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है. बैंक की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन में सेविंग्स / सैलरी अकाउंट के टैरिफ स्ट्रक्चर में 1 जून, 2022 से बदलाव क‍िया जा रहा है. ऑटो डेबिट सक्‍सेस नहीं होने पर लगने वाली पेनाल्‍टी भी बढ़ा दी गई है. एक्सिस बैंक के ग्राहक यद‍ि अकाउंट में न्यूनतम  बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाते तो पहले से ज्‍यादा सर्विस चार्ज देना होगा. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर



LIVE COVERAGE