trendingPhotosDetailhindi4001559

Small Savings जिनसे आप पूरे कर सकते हैं बड़े सपने

हम सब सुनते रहते हैं कि बचत और सही समय पर निवेश आर्थक खुशहाली की चाबी है. अगर आप भी छोटी-छोटी बचत करना चाहते हैं, तो ये टिप्स काम की हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 12, 2021, 11:28 AM IST

हमारी आय कितनी भी हो, बचत की आदत होनी चाहिए. छोटी-छोटी बचत और उन्हें सही जगहों पर निवेश कर आप अपने सपने जैसे कार या घर की EMI या बच्चों की बड़े कॉलेज में पढ़ाई जैसे सपने पूरे कर सकते हैं. अगर आप भी छोटी बचत करना चाहते हैं, तो ये टिप्स बहुत काम के हैं.

1.Pension Schemes में करें निवेश

Pension Schemes में करें निवेश
1/5

आपकी सैलरी भले ही कम क्यों न हो, लेकिन हर महीने एक अमाउंट पेंशन स्कीम के लिए तय रखें. NPS जैसी योजनाओं में आज कल बहुत अच्छा निवेश भी मिल रहा है. पेंशन स्कीम में पैसे डालकर आप अपना भविष्य और रिटायरमेंट सुरक्षित कर सकते हैं.



2.हर महीने SIP में करें निवेश

हर महीने SIP में करें निवेश
2/5

अपनी सैलरी का एक हिस्सा SIP में निवेश करें. मान लीजिए कि आपका सपना एक बड़ी कार खरीदने का है, जिसका बजट 10 लाख तक है. आप 3 या 5 साल के लिए हर महीने एक निश्चित रकम SIP में डाल सकते हैं. इन पर रिटर्न भी अच्छा मिलता है. इस तरह से जरूरतों के मुताबिक आपकी सेविंग होती रहेगी और अचानक आप पर बड़ा बोझ भी नहीं डलेगा.



3.Post Office बचत योजनाएं भी हैं विकल्प

Post Office बचत योजनाएं भी हैं विकल्प
3/5

पोस्ट ऑफिस में इन दिनों कई तरह की बचत योजनाएं चल रही हैं. अपनी जरूरत, उम्र और आर्थिक हालात को देखकर उनमें से कोई भी विकल्प आप चुन सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं 2,000 जैसी छोटी रकम से शुरू कर सकते हैं.



4.रेकरिंग डिपॉजिट भी है एक विकल्प

रेकरिंग डिपॉजिट भी है एक विकल्प
4/5

RD या रेकरिंग डिपॉजिट ऐसी योजनाएं हैं जो मिडिल क्लास के बीच हमेशा लोकप्रिय रही है. रेकरिंग आप एक साल या डेढ़ साल के लिए भी कर सकते हैं. मान लीजिए कि आप चाहते हैं कि हर साल आप 1.5 लाख रुपयों की बचत कर अपने होम-लोन के लिए प्री-पेमेंट करें. इसके लिए आप 1 साल के लिए रेकरिंग कर सकते हैं. मान लें कि आपने 10 हजार की रेकरिंग साल भर के लिए की है, तो साल के अंत में आपके पास 1,20,000 रुपये होंगे, जिनसे आप अपने 1.5 लाख के लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं.



5.LIC, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में करें निवेश

LIC, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में करें निवेश
5/5

LIC या सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाएं आप अपने बच्चों के लिए ले सकते हैं. कुछ एलआईसी ऐसी होती हैं जिनमें हर महीने 2 हजार या इससे भी कम रकम जमा करनी होती है. बच्चों की उच्च शिक्षा या शादी के लिए आप इन योजनाओं में पैसे डाल सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ बच्चियों के लिए है.



LIVE COVERAGE