Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 फरवरी से बैंकों के बदलेंगे नियम, बिगाड़ सकते हैं आपका Budget

1 फरवरी को बजट पेश होने वाला है. इसके साथ ही इसी तारीख से बैंकों के कुछ नियमों मे बदलाव होने वाला है.

1 फरवरी से बैंकों के बदलेंगे नियम, बिगाड़ सकते हैं आपका Budget
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2022-23 के लिए बजट सत्र (Union Budget 2022) पेश होने में अब केवल 2 दिन बचे हैं. इस बार के बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदें हैं. कोरोना महामारी के दौरान बढ़ती मंहगाई और ज्यादा मेडिकल खर्च ने आम जनता की परेशानियां बढ़ा दी हैं. अलग-अलग सेक्टर्स से अलग-अलग डिमांड भी आनी शुरू हो गई हैं. गौरतलब है कि पिछले कई सालों से टैक्स स्लैब में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है, अतः इस बार टैक्सपेयर्स काफी उम्मीद लगाए हुए हैं. 
 
1 फरवरी से कई वित्तीय बदलाव होने वाले हैं. सूचना के अनुसार फरवरी की पहली तारीख से रसोई गैस सिलेंडर के दाम बदल जाएंगे. साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई बैंक और पीएनबी बैंक ट्रांजेक्शन से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे.

SBI के नियम में बदलाव 

नए नियम के मुताबिक आगामी 1 फरवरी से SBI पैसे ट्रांसफ़र करना मंहगा करने वाला है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस (IMPS) ट्रांजैक्शन में एक नया स्लैब शामिल किया है. यह स्लैब 2 लाख से 5 लाख रुपये का है. 1 फरवरी से इस नए स्लैब के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के जरिये फंड ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + GST देना होगा. 

यह भी पढ़ें:  गर्भवती महिलाएं SBI में नौकरी के लिए अनफिट! क्या कहता है नया नियम?

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम में बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के ग्राहकों के लिए 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम बदल जाएंगे. अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) फॉलो करना होगा. यानी चेक से जुड़ी जानकारी भेजने के बाद ही चेक क्लीयर होगा. यह नियम 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक के क्लीयरेंस पर लागू होगा. 

PNB ने ग्राहकों के लिए सख्त किए नियम

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के बदले नियमों का असर भी आपकी जेब पर पड़ेगा. पहले अकाउंट में पैसे न होने पर अगर किस्त या निवेश फेल होते थे तो पेनाल्टी रकम 100 रुपये थी. नए नियमों के अनुसार 1 फरवरी से यह 250 रुपये होगी. 

LPG रसोई गैस सिलेंडर प्राइस

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमत तय होती है. नए साल में इस बार पहली जनवरी को कीमतें नहीं बदली थीं. रसोई गैस के दाम में बढ़त या कमी को लेकर नज़रें अब 1 फरवरी की ओर टिकी हुई हैं.

यह भी पढ़ें:  समय पर ITR नहीं भरा गया तो हो सकती है 7 साल की जेल, जान लें नियम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement