Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये है देश का पहला Unicorn Couple, खड़े किए दो स्टार्टअप और अब लाएंगे IPO

मल्टीइंटरनेशनल कंपनी में काम करने वाले कपल ने साथियों के साथ दो कंपनियां शुरू की थी और सफलता हासिल करने के बाद दोनों का ही आईपीओ आ सकता है.

ये है देश का पहला Unicorn Couple, खड़े किए दो स्टार्टअप और अब लाएंगे IPO
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप (Startup India) वाला देश है जिसने अरबों डॉलर का वैल्यूएशन हासिल किया है और यूनिकॉर्न का हब बन गया है. समृद्ध स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के बीच भारत को स्टार्टअप संस्थापक रुचि कालरा और आशीष महापात्रा में अपना पहला 'यूनिकॉर्न जोड़ा' भी मिला. पति-पत्नी की उद्यमी जोड़ी ने एक नहीं बल्कि दो यूनिकॉर्न स्टार्टअप खड़े किए हैं, जिनकी कुल कीमत $6 बिलियन (45,500 करोड़ रुपये से अधिक) है. 

जॉब के दौरान हुई थी मुलाकात

आईआईटी से पढ़ाई कर चुके 38 वर्षीय रुचि और 41 वर्षीय आशीष की मल्टीनेशनल प्रबंधन परामर्श फर्म मैकिन्से एंड कंपनी के लिए काम करते हुए मुलाकात हुई और यहां से न केवल एक रिश्ता ही नहीं शुरू हुआ बल्कि विकास और सफलता की नींव गढ़ी जाने लगी.  दोनों बाजार में जाकर कुछ कीमती सामान बनाने को तरस रहे थे. नतीजा ऑफबिजनेस था जिसे इस कपल ने साथी सह-संस्थापकों के साथ 2016 में स्थापित किया था.

जल्द आ सकता है IPO

ऑफबिजनेस एसएमबी को डीजल, औद्योगिक रसायन, स्टील और खाद्यान्न जैसे कच्चे माल की आपूर्ति के क्षेत्र की कंपनी है और अप्रैल 2021 में $ 1 बिलियन के मार्केट कैप के साथ यूनिकॉर्न बन गया लेकिन  साल के अंत तक इसका मूल्यांकन 5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया. एक साल से भी कम समय में जब से ऑफ़बिजनेस अरबों डॉलर के निशान से अधिक हो गया. इसके बाद दूसरा स्टार्टअप ऑक्सीजो फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी पिछले महीने मार्च 2022 में यूनिकॉर्न टैग हासिल किया. इसने अपने वित्त पोषण की शुरुआत के साथ $ 1 बिलियन का मूल्यांकन प्राप्त किया, जहां उसने 200 मिलियन डॉलर जुटाए थे. 

Indian Army में मारुति जिप्सी की जगह ले सकती हैं ये 5 पावरफुल SUV कारें, जानिए क्या हैं इनकी खासियतें

ये दोनों ही यूनिकॉर्न तेजी से उभरते पावर कपल द्वारा चलाए जा रहे हैं लेकिन गुरुग्राम के शहर एक ही स्थान पर रहते हुए, दोनों अलग-अलग टीमों द्वारा संचालित होते हैं और उनके अलग-अलग कार्यालय हैं. ऐसे में अब इस यूनिकॉर्न दंपति ने आईपीओ के लिए प्लानिंग करनी शुरू कर दी है. ऑफबिजनेस का आईपीओ जहां अगले छह महीने में आ सकती है तो वहीं ऑक्सीजो भी दो साल में आईपीओ ला सकता है. 

EV खरीदने के लिए सस्ता लोन दे रहे हैं ये Banks, आसानी से ले सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement