Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

31 दिसंबर तक नहीं कराया ये काम तो नए साल पर नहीं करा सकेंगे हेल्थ से लेकर व्हीकल Insurance

अब लाइफ, हेल्थ, मोटर से लेकर ट्रेवल तक की बीमा पॉलिसी के लिए केवाईसी कराना जरूरी. इसी के बाद पता लगा सकेंगे प्रीमियम.

31 दिसंबर तक नहीं कराया ये काम तो नए साल पर नहीं करा सकेंगे हेल्थ से लेकर व्हीकल Insurance
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 1 जनवरी 2023 में बैंक अकाउंट (Bank Account) के बाद इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए भी आपको केवाईसी (KYC) कराना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अभी तक अपनी पॉलिसी का केवाईसी नहीं कराया है तो उसे 31 दिसंबर तक करा लें. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया IRDAI ने 1 जनवरी 2023 हेल्थ से लेकर व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी पर केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. इसी के बाद इंश्योरेंस प्रीमिय की राशि पता चलेगी. 

अब तक यह था​ नियम

दरअसल, बीते वर्ष तक हेल्थ से मेडिकल या किसी भी तरह के ऑटो इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) के लिए केवाईसी की जरूरत नहीं थी. हेल्थ पॉलिसी क्लेम करने और उसमें भी क्लेम 1 लाख रुपये से उपर जाने पर पॉलिसी धारक के आधार या फिर पैन कार्ड की जरूरत पड़ती थी. इंश्योरेंस होल्डर्स (Insurance Policy Holders) को इसके लिए अपने दस्तावेज जमा कराने होते थे, लेकिन नई प्रक्रिया में अब क्लेम ही नहीं पॉलिसी खरीदने पर ही आपको सभी दस्तावेज देने होंगे, जिसके बाद केवाईसी पूरी कर आपको इंश्योरेंस पॉलिसी दी जाएगी. 

IRDAI ने मौजूदा ग्राहकों को केवाईसी कराने को कहा

रेगुलेटर ने बीमा कंपनियों से एक निर्धारित समयवधि में मौजूदा ग्राहकों का केवाईसी दस्तावेज (Kyc Documents) लेने के लिए कहा है. कम जोखिम वाले ग्राहकों के लिए यह समय सीमा दो साल और ज्यादा जोखिम वालों के लिए एक साल रहेगी. जल्द से जल्द केवाईसी अपडेट कराने के लिए इंश्योरेंस कंपनी ने ग्राहकों को एसएमएस करना शुरू कर दिया है. 

पॉलिसी ​रिन्यू के लिए भी केवाईसी जरूरी

पॉलिसी रिन्यू कराने के लिए ग्राहकों को केवाईसी कराना जरूरी हो गया है. इसके लिए उन्हें अपने सारे दस्तावेज सब्मिट कराने होंगे. हालांकि, अगर आपकी पॉलिसी 1 जनवरी 2023 के बाद रिन्यू होने वाली है, तो कंपनी आप से फोटो, आईडी और एड्रेस प्रूफ लेकर केवाईसी अपडेट कर देगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement