trendingNowhindi4051398

IND vs AUS 2022: 4 साल पुराना हिसाब बराबर करना चाहेगी India, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आंकड़े जान रह जाएंगे हैरान

Ind vs Aus Head To Head: साल 2018-19 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी तब उन्होंने भारत को 2-0 से हराकर सीरीज अपने नाम की थी.

IND vs AUS 2022: 4 साल पुराना हिसाब बराबर करना चाहेगी India, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आंकड़े जान रह जाएंगे हैरान
IND vs AUS T20 Head To Head

डीएनए हिंदी: ICC T20 World Cup 2022 से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. पहला मुकाबला 20 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा. विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा तो हो चुकी है, अब कप्तान रोहित शर्मा इन सीरीज से अपने बेस्ट 11 की तलाश करेंगे. भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा प्रदर्शन रहा है और टीम ने घर में कितने मुकाबले खेले हैं? चलिए ऐसे ही कई सवालों के जवाब जानते हैं. 

IND vs AUS T20: Virat Kohli से क्यों खौफ खाता है ऑस्ट्रेलिया, ये आंकड़े जान लग जाएगा पता

साल 2018-19 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी तब दो मैचों की सीरीज में उन्होंने 2-0 से जीत दर्ज की थी. लगभग चार साल बाद एक बार फिर से वही टीम भारत दौरे पर आई है लेकिन इस बार वह विश्व चैंपियन है.हालांकि भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है. टी20 क्रिकेट के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 मुकाबले खेले गए हैं. भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है और उसे 14 मैचों में जीत मिली है. 9 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया जीतने में सफल रही है तो एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका है. भारतीय टीम ने अब तक कुल 179 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 114 मैचों में जीत मिली है. वहीं 57 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा तीन मैच टाई रहे हैं तो पांच मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है. 

T20 क्रिकेट में अब तक भारतीय टीम

अगर बात कंगारू टीम की करें तो उन्होंने अब तक 158 मैच खेले हैं, जिसमें 82 जीत मिली है तो 70 बार हार का सामना करना पड़ा है. विश्व कप में दोनों टीमों का एक जैसा ही प्रदर्शन रहा है. दोनों टीमें दो बार फाइनल में पहुंची है और दोनों के एक-एक बार जीत मिली है तो एक एक बार अपने पड़ोसियों से हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि ये सीरीज भारत में खेली जाएगी ऐसे में ये जानना भी जरूर है कि भारत में दोनों टीमों के आंकड़े क्या कहते हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक सात मैच खेले गए हैं. जिसमें चार मैच भारत जीतने में सफल रहा है तो तीन में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.