Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CAPF Exam: 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी CRPF की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, गृह मंत्रालय ने क्यों किया ऐसा?

CRPF भर्ती परीक्षा को लेकर विवाद थम नहीं रहा है. गृहमंत्रालय ने 13 क्षेत्रीय भाषाओं में CRPF की परीक्षाएं कराने का फैसला लिया है.

CAPF Exam: 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी CRPF की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, गृह मंत्रालय ने क्यों किया ऐसा?

CAPF constable exams.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में कांस्टेबल पदों के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित कराए जाने को मंजूरी दे दी है. गृहमंत्रालय ने ऐतिहासिक निर्णय CAPF में स्थानीय युवाओं की संख्या बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने की गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर लिया गया है. 

CAPF में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (NSG) शामिल हैं. 

इसे भी पढ़ें- 'ED-CBI के आरोप गलत, कोर्ट में झूठ बोल रहीं एजेंसियां,' केंद्र सरकार पर बरसे सीएम अरविंद केजरीवाल

गृहमंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गृह मंत्रालय ने ऐतिहासिक फैसला करते हुए सीएपीएफ में कांस्टेबल पदों के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित कराए जाने को मंजूरी दे दी है.

हिंदी और अंग्रेजी के अलावा प्रश्नपत्र 13 क्षेत्रीय भाषाओं-असमिया, बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, ओड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी में मुहैया कराया जाएगा. इस घोषणा से कुछ ही दिन पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शाह को पत्र लिखकर CRPF कर्मियों की भर्ती के लिए तमिल को भी लिखित परीक्षा की भाषा के रूप में शामिल करने का अनुरोध किया था. (इनपुट: भाषा)

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement