trendingNowhindi4022379

नॉर्मल से अधिक ख़तरनाक होता है Silent Heart Attack, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

Silent Heart Attack चुपचाप काम करते हुए शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसे में इसके लक्षणों का ध्यान रखना अधिक जरूरी है. 

नॉर्मल से अधिक ख़तरनाक होता है Silent Heart Attack, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: आजकल के तकनीकी जीवन में शरीर को कई ऐसी बीमारियों ने घेर किया है जिसका अक्सर कोई पूर्वानुमान नहीं होता है. इनमें से अधिकतर लक्षण दिखने से पहले ही शरीर को नुकसान पहुंचा चुकी होती हैं.

 

क्या हैं लक्षण? 
साइलेंट हार्ट अटैक ( Silent Heart Attack ) ऐसी ही एक बीमारी है जो कई बार पकड़ में नहीं आती है मगर चुपचाप अपना काम कर जाता है. नाम की तरह ही यह बीमारी जिसे साइलेंट हार्ट अटैक कहा गया है, उसके लक्षण अमूमन दिखाई नहीं देते हैं मगर वे शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं.
दिल का यह दौरा सामान्य हार्ट अटैक से अधिक खतरनाक प्रभाव लाता है. इसकी पहचान करने के लिए कुछ लक्षणों का खयाल रखना ज़रुरी है. 

  • अगर समय-समय पर पेट से संबंधित समस्या आपको परेशान करती है तो सचेत हो जाएं

  • अगर आप थोड़े से काम के बाद भी थकान, कमजोरी या सुस्ती महसूस करते हैं तो आप अपना ध्यान रखें

  • कुछ कदम चलने पर भी या बैठे-बैठे आपकी सांस फूलने लगती है तो तुरंत डॉक्टर की सहायता लें 

क्या हैं इस साइलेंट हार्ट अटैक के कारण

 हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह खून के ज़रिए हर हिस्से तक होता है. कई बार धमनियों में फैट जमा होने की वजह से निरंतर रक्त प्रवाह में रुकावट आने लगती है. दिल इसे पूरा करने के लिए दोगुनी रफ्तार से पंप होने लगता है. दिल का यह ज़रुरत से अधिक काम करना इसके फेल होने के खतरे को बढ़ाता है, अगर यह कुछ सेकंड में सामान्य अवस्था में नहीं आता है तो व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है.

शारीरिक मेहनत की कमी इस बीमारी का खतरा बढ़ा देती है. साथ ही अगर आप ऑइली खाने के शौकीन हैं तो इस बीमारी खतरा आप भी मंडरा सकता है. मानसिक तनाव भी अक्सर साइलेंट हार्ट अटैक की वजह बनता है.  

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे महंगी Medicine, किस बीमारी के इलाज में होती है इस्तेमाल?

क्यों पकड़ में नहीं आता है साइलेंट हार्ट अटैक ( Silent Heart Attack )?

जब दिमाग से जुड़ी नसों या स्पाइनल कॉर्ड में समस्या आती है तो व्यक्ति इस बीमारी के दर्द को जल्दी नहीं पहचान पाता है. जिन लोगों की उम्र ज्यादा है या जो लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें भी दर्द का पता समय रहते नहीं चल पाता है. 

यह भी पढ़ें: Summer Tips: इन 5 फलों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा, Dehydration से रहेंगे दूर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.