Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atmosphere Warning: 'भारत पर मंडरा रहा कई सालों तक चलने वाले विनाशकारी सूखे का खतरा'

इंटरनेशनल वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि भारतीय महाद्वीप में सालों तक चलने वाले सूखे का खतरा मंडरा रहा है...

Atmosphere Warning: 'भारत पर मंडरा रहा कई सालों तक चलने वाले विनाशकारी सूखे का खतरा'

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: भारतीय उपमहाद्वीप (Indian subcontinent) में अकाल और सूखे (Drought) का एक लंबा इतिहास रहा है. इन अकाल और सूखे की वजह से देश में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है और बड़े-बड़े साम्राज्यों का पतन भी हो चुका है. एक बार फिर भारतीय उपमहाद्वीप सूखे की चपेट में आता दिख रहा है. आंकड़ों के अध्ययन से पता चलता है कि इस बार यह कुछ सालों या दशकों तक बना रह सकता है. हमें इसके लिए पहले सचेत और तैयार रहने की जरूरत है.

एक इंटरनैशनल वैज्ञानिकों की टीम (International Team of Scientists) का शोधपत्र हाल ही में प्रकाशित हुआ है. यह रिसर्च पेपर प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस (Proceedings of the National Academy of Science) में प्रकाशित हुआ है. इस शोधपत्र को तैयार करने में कई तरह के आंकड़ों का सहारा लिया गया है. साथ ही भारत में हजारों सालों में हुए सूखे के इतिहास को आधार बनाकर निष्कर्ष निकाला गया है.

यह भी पढ़ें, देश में है पर्याप्त गेहूं, नहीं करेंगे आयात, आखिर मोदी सरकार को क्यों बताना पड़ रहा है ये सबको
 
इस टीम ने मेघायल के चेरापूंजी के एक गुफा में ऑक्सीजन आइसोटोप्स (Oxygen Isotopes) का विश्लेषण कर मॉनसून के आंकड़े इकट्ठे किए हैं. चेरापूंजी दुनिया के सबसे बारिश वाले क्षेत्रों में से एक है. ऑक्सीजन आइसोटोप्स का प्रयोग पहले के मानसून के बारे जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है.

droughts

इन आंकड़ों के अध्ययन से पता चलता है कि भारतीय उपमाहद्वीप ने बराबर कई सालों तक चलने वाले भीषण सूखे का अनुभव किया है. विभिन्न सांस्कृतिक ग्रंथों और ऐतिहासिक लेखों से इसकी पुष्टि भी होती है. हालांकि, पिछले 150 सालों से इसका अनुभव हमने नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें, हीटवेव की मार से तबाह चीन, बर्बाद फसलें, क्या है प्राकृतिक आपदा की वजह?

इन भीषण सूखे की वजह से भारतीय उपमाद्वीप में कई जियो-पॉलिटिकल परिवर्तन भी देखने को मिले हैं. इन अकाल की वजह से कई साम्राज्य बर्बाद भी हुए हैं. 16वीं और 18वीं शताब्दी में कई साम्राज्य अकाल की बलि चढ़ चुके हैं.

droughts

अध्ययन में इस टीम ने पाया है कि भारत में पुराने समय में भी कई सालों तक चलने वाले अकाल देखने को मिले हैं. प्राचीन भारतीय ग्रंथ जैसे अर्थशास्त्र और ऋग्वेद में इसका जिक्र भी मिलता है. 12 वर्ष तक चलने वाले सूखे का वहां जिक्र भी मिलता है.

यह भी पढ़ें, हवा से पानी खींच लेगी नई टेक्नोलॉजी, अब कोई नहीं रहेगा प्यासा

नए आंकड़ों से यह संकेत मिल रहा है कि इस उपमाद्वीप में सूखे का खतरा फिर हो सकता है, जो 3 साल से लेकर एक दशक तक चल सकता है. अगर ऐसा होता है तो यह मानवता के लिए बड़ा खतरा साबित होगा. खासकर भारत के लिए, जहां मानसून आधारित एक बड़ा कृषि क्षेत्र है.

कैलिफॉर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आशीष सिन्हा ने कहा कि लंबे समय तक चलने वाले सूखे की वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं. इस तरह का सूखा इस क्षेत्र में पिछले 150 सालों से नहीं पड़ा है.

इस रिपोर्ट की प्रमुख लेखक और चीन के शीआन जियोओतोंग यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर गायत्री कथायत ने कहा कि यदि भविष्य में इस तरह का कई सालों तक चलने वाला सूखा फिर आता है तो यह समाज को बुरी तरह प्रभावित करेगा. इनसे बचाव के लिए हमें अभी से तैयार रहने की जरूरत है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement