trendingPhotosDetailhindi4008192

किसी ने कहा James Bond, किसी ने बना दिया Rockstar, RBI का वह गर्वनर जिसकी फैन हो गई थी जनता

रघुराम राजन की आर्थिक नीतियां और राय उस वर्ग तक भी अपनी आवाज पहुंचाती रही हैं, जहां अर्थशास्त्र से जुड़ी जानकारियां बहुत जरूरी नहीं मानी जातीं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 02, 2022, 04:19 PM IST

कभी उन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था का जेम्स बॉन्ड कहा गया, कभी Twitter पर वह 'रॉकस्टार' राजन के नाम से ट्रेंड हुए. अर्थशास्त्र जैसे मुश्किल और उबाऊ लगने वाले विषय से जुड़ा होने के बाद भी रघुराम राजन (Raghuram Rajan) का व्यक्तित्व हर पीढ़ी और वर्ग को आकर्षित करता रहा है. उनके जन्मदिन (3 फरवरी) के मौके पर जानते हैं उनके इसी व्यक्तित्व से जुड़ी दिलचस्प बातें-

1.बनें RBI के 23वें गर्वनर

बनें RBI के 23वें गर्वनर
1/6


4 सितम्बर 2013 को जब रघुराम राजन ने भारतीय रिज़र्व बैंक के 23वें गवर्नर का पद संभाला, तब हर तरफ ऐसा माहौल था जैसे हिंदी फिल्मों में किसी हीरो की एंट्री पर होता है. देश की अर्थव्यवस्था लचक रही थी. रुपया डॉलर के मुकाबले में कमजोर पड़ रहा था. हर नजर जैसे वित्तीय सुधारों और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की आस देख रही थी. ऐसे में जब रघुराम राजन ने आरबीआई गर्वनर का पद संभाला तो उम्मीदों को पंख लग गए. वजह के रूप में रघुराम राजन का नाम ही काफी था. 



2.कार्यकाल के दौरान हुए कई सुधार

कार्यकाल के दौरान हुए कई सुधार
2/6


उम्मीदों का नतीजा भी दिखा. रघुराम राजन के आरबीआई के गर्वनर का पद संभालने के पहले ही दिन रुपया डॉलर के मुकाबले 2.1 प्रतिशत मजबूत हो गया था. इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपया काफी कमजोर चल रहा था और एक डॉलर के आगे इसकी कीमत सिर्फ 69 रुपये थी. उनके कार्यकाल में नॉन परफ़ॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए), बैंकों की अंडर कैपिटलाइज़ेशन और रुपये को बचाने जैसे फ़ैसलों पर प्राथमिकता दी गई और उस दौरान विदेशी मुद्रा कोष भी 100 अरब डॉलर बढ़ा था. साल 2016 में उन्होंने खुद ही घोषणा कर दी कि वह सितंबर में कार्यकाल खत्म होने के बाद अपने पद से हट जाएंगे. 



3.सबसे युवा आर्थिक सलाहकार

सबसे युवा आर्थिक सलाहकार
3/6


आरबीआई गवर्नर बनने के पहले वह भारत के वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में भी काम कर चुके थे. इसके साथ भी यह रिकॉर्ड जुड़ा है कि वह उस समय देश के सबसे युवा आर्थिक सलाहकार थे. 



4.पहले ही कर दी थी मंदी की भविष्यवाणी

पहले ही कर दी थी मंदी की भविष्यवाणी
4/6


रघुराम राजन उन चुनिंदा लोगों में से थे जिन्होंने 2008 की आर्थिक मंदी की भविष्यवाणी की थी. भारतीय अर्थजगत को संभालने के लिए उनकी तारीफ भी की जाती है जो वर्तमान में दुनिया की सबसे तेज़ उभरती अर्थव्यवस्थाओं में एक है. 



5.भोपाल में हुआ था जन्म

भोपाल में हुआ था जन्म
5/6


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 3 फरवरी 1963 को उनका जन्म हुआ था. राजन के पिता का नाम आर. गोविंद राजन है और उनकी माता का नाम मैथिली राजन है. उनके पिता गोविंद राजन इंटेलिजेंस ब्यूरो में भारत में एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में पदस्थ थे.
 



6.हमेशा रहे गोल्ड मेडलिस्ट

हमेशा रहे गोल्ड मेडलिस्ट
6/6


रघुराम राजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) नई दिल्ली, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद और मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के छात्र रह चुके हैं. इससे पहले वह शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ बिज़नेस स्कूल में प्रोफ़ेसर थे. अपना आरबीआई कार्यकाल पूरा करने के बाद भी वह वहीं वापस लौट गए और इन दिनों पढ़ा रहे हैं. बताया जाता है कि  एक छात्र के रूप में वह हर जगह गोल्डमेडलिस्ट रहे हैं. 



LIVE COVERAGE