trendingPhotosDetailhindi4039901

ये हैं ITR भरने के 5 बड़े फायदे, आखिरी तारीख से पहले भर दें वरना लगेगी लेट फीस

Income tax return benefits: अगर आप ITR भरने के नाम से तनाव में आ जाते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आईटीआर भरने के कई फायदे होते हैं. कई जरूरी चीजों में आपको ITR सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है. जानिए ऐसे ही 5 बड़े फायदों के बारे में-

आईटीआर भरने की आखिरी तारीख नजदीक है. 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरना होगा जरूरी होगा. यदि इस तारीख तक आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपको लेट फीस देनी होगी. यदि करदाता की टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपये या उससे कम है तो लेट फीस 1,000 रुपये होगी. यदि करदाता की टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपये से अधिक है तो लेट फीस 5,000 रुपये के बराबर होगी. अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि आखिर ये आईटीआर भरना ही क्यों पड़ता है? नहीं भरेंगे तो क्या हो जाएगा? इन सवालों के जवाब में आपको जानने चाहिए ITR भरने के ये 5 बड़े फायदे 

1.Loan लेने में मिलती है मदद

Loan लेने में मिलती है मदद
1/5

जब आप ITR फाइल करते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है. यह आपकी आय का सरकारी प्रमाण पत्र होता है. इससे आपको लोन लेने में और अपनी विश्वसनीयता साबित करने में मदद मिलती है. लोन लेते वक्त तीन साल के ITR सर्टिफिकेट मांगे जाते हैं. यह उपलब्ध ना होने पर आपको लोन लेने में परेशानी हो सकती है.



2.TAX Refund के लिए

TAX Refund के लिए
2/5


कई बार जब किसी वजह से आपकी आय से TDS कट जाता है तो इसका रिफंड आपको ITR के जरिए ही मिलता है. ITR फाइल होने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उसका एसेसमेंट करता है. यदि रिफंड दिखता है तो उसे प्रोसेस करके आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है.



3.विदेश यात्रा के लिए

विदेश यात्रा के लिए
3/5


किसी दूसरे देश की यात्रा से पहले वीजा की जरूरत होती है. वीजा के लिए अप्लाई करते वक्त भी ITR सर्टिफिकेट मांगा जाता है. वीजा अथॉरिटी आपसे 5 साल का ITR मांगती हैं. इससे आपके फाइनेंशियल स्टेटस की जांच होती है. 



4.बिजनेस के लिए जरूरी

बिजनेस के लिए जरूरी
4/5


यदि आप अपना बिजनेस करते हैं तब भी ITR भरना बेहद जरूरी है. बिजनेस के दौरान आपको कई बार सरकारी  विभागों से कांट्रेक्ट लेना होता है या किसी अन्य वजह से सरकारी विभागों में आवेदन देना होता है. इसके लिए भी ITR सर्टिफिकेट की मांग की जाती है. 



5.इंश्योरेंस कवर के लिए

इंश्योरेंस कवर के लिए
5/5


जब आप किसी भी तरह का बड़ा बीमा कवर लेना चाहते हैं, तब बीमा कंपनियां आपसे ITR की मांग करती हैं. ऐसा आपकी इनकम सोर्स और वित्तीय स्थिति जांचने के लिए किया जाता है. 



LIVE COVERAGE