trendingPhotosDetailhindi4002201

PHOTOS: किसी ने पत्नी से भरवाया मांग में सिंदूर, किसी ने बदल दिए वचन

शादी के खूबसूरत दिन को यादगार बनाने के लिए लोग तरह-तरह के प्लान बनाते हैं. कुछ सेलेब्स ऐसे हैं जिन्होंने अपनी शादी की रस्मों से मिसाल कायम की.

सिंदूर, कन्यादान, बिदाई....शादी से जुड़ी चीजें और रस्में सदियों से ऐसे ही चली आ रही हैं. समय के साथ बदलाव हुए, लेकिन ये बदलाव किसी ना किसी तरह के बंधनों से ही बंधे रहे. बीते कुछ समय में कई सेलिब्रेटीज ने अपनी शादी की रस्मों को अलग अंदाज में निभाकर जो मिसाल पेश की है, उस पर जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए.
 

1.राजकुमार राव - पत्रलेखा

राजकुमार राव - पत्रलेखा
1/8


एक महीने पहले ही राजकुमार राव और पत्रलेखा चटर्जी शादी के बंधन में बंधे थे. उनकी शादी की तस्वीरें भी काफी पसंद की गईं. इस शादी के दौरान एक नई रस्म भी देखने को मिली. राजकुमार राव ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपनी शादी की तस्वीरों के साथ ही एक वीडियो भी पोस्ट किया था. 



2.राजकुमार ने लगवाया सिंदूर

राजकुमार ने लगवाया सिंदूर
2/8


इस वीडियो में वो पत्रलेखा के हाथों से अपने माथे पर सिंदूर लगवाते नजर आ रहे हैं. पत्रलेखा की मांग भरने के बाद वो उनसे कहते हैं- तुम भी लगा दो. ये बेहद खूबसूरत लम्हा उन्होंने वीडियो के जरिए सोशल मीडिया पर शेयर किया तो फैंस ने भी उनके इस कदम की खूब तारीफ की. 



3.दीया मिर्जा ने नहीं करवाया कन्यादान

दीया मिर्जा ने नहीं करवाया कन्यादान
3/8

दीया मिर्जा ने भी अपनी शादी के दौरान बरसों से चली आ रही दो रस्मों और मान्यताओं को पीछे छोड़ दिया था. उन्होंने ना ही अपना कन्यादान करवाया और ना ही बिदाई की रस्म की थी. इसके अलावा उन्होंने अपनी शादी की रस्में भी महिला पंडित से पूरी करवाई थी. 



4.बहनों ने संभाली फूलों की चादर

बहनों ने संभाली फूलों की चादर
4/8


हाल ही में हुई कटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी भी फैंस के बीच काफी चर्चा में रही. कटरीना ने भी इस दौरान एक खूबसूरत रस्म को और खूबसूरत अंदाज में पेश किया. रिवाजों के अनुसार होने वाली दुल्हन को उसके भाई फूलों की चादर से ढककर दूल्हे के पास ले जाते हैं. कटरीना ने इस रिवाज को अपनी बहनों से करवाया. उन्होंने कहा मेरी बहनें ही मेरी ताकत हैं. मैं इनके साथ बड़ी हुई हूं. उनकी ये फोटो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. 



5.सुहासिनी मुले ने 60 साल की उम्र में की शादी

सुहासिनी मुले ने 60 साल की उम्र में की शादी
5/8

जानी-मानी टीवी और फिल्म अभिनेत्री सुहासिनी मुले ने ना सिर्फ शादी के रिवाजों बल्कि शादी करने की उम्र पर उठने वाले सवालों का ही एक खास जवाब पेश किया. उन्होंने 60 साल की उम्र में शादी की. उनका कहना था कि किसी भी व्यक्ति को तब ही शादी करनी चाहिए, जब वो चाहता हो. इसमें उम्र का बंधन बांधना सही नहीं है. परिवार या दोस्तों के दबाव में आकर शादी नहीं करनी चाहिए. सुहासिनी ने साल 2011 में शादी की थी. 



6.पूरब कोहली ने पिता बनने के बाद की शादी

पूरब कोहली ने पिता बनने के बाद की शादी
6/8

एक्टर पूरब कोहली ने लूसी पेटन से शादी की. ये शादी भी प्रचलित परंपराओं से काफी अलग थी. पूरब और लूसी ने माता-पिता बनने के बाद शादी की. उनकी शादी के वक्त उनकी बेटी दो साल की थी. उनका कहना था कि हम किसी भी जल्दबाजी में शादी नहीं करना चाहते थे.
 



7.नीना गुप्ता ने भी पेश की मिसाल

नीना गुप्ता ने भी पेश की मिसाल
7/8

नीना गुप्ता ने महिलाओं की मजबूती की भी मिसाल हैं और समाज के सामने उन्होंने अपनी जिंदगी से उदाहरण भी पेश किए हैं. उन्होंने बिना शादी के हुई अपनी बेटी मसाबा को अकेले अपने दम पर पाला और बड़ा किया. इसके बाद उन्होंने 50 साल की उम्र में शादी की.  
 



8.अंकिता ने सात वचनों को अपने अंदाज में माना

अंकिता ने सात वचनों को अपने अंदाज में माना
8/8

टीवी और फिल्म एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने बिजनेस मैन विक्की जैन से हाल ही में शादी की है. उनकी शादी की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में हैं. उनकी शादी के दौरान जब पंडित जी ने उन्हें सात वादे और सात कसमें पढ़वाते हुए 'मैं पति की हर बात मानूंगी' बोलने को कहा तो उन्होंने कहा, कि मैं सिर्फ पति की वही बात मानूंगी जो सही हो.



LIVE COVERAGE