trendingPhotosDetailhindi4023981

Mother's Day 2022: मोदी-योगी से केजरीवाल तक... इन 8 नेताओं की मां के बारे में कितना जानते हैं आप?

इस मदर्स डे के मौके पर हम बता रहे हैं कि देश के नेताओं के लिए उनकी मां का कितना महत्व है और उनका अपनी मां से कैसा जुड़ाव है.

मां का रिश्ता हर किसी के लिए खास होता है. नेता हो या अभिनेता, खिलाड़ी हो या सेना के जवान, हर किसी के लिए यह रिश्ता उतना ही पवित्र और अलग इमोशनल पॉइंट वाला होता है. इस मदर्स डे पर आइए जानते हैं कि हमारे देश के दिग्गज नेताओं का उनकी मां के साथ कैसा रिश्ता है...

1.PM नरेंद्र मोदी

PM नरेंद्र मोदी
1/8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे चर्चित शख्सियत हैं. तमाम व्यस्तताओं के बीच वह अपना मां हीराबेन मोदी से मिलने का वक्त निकाल ही लेते हैं. वह जब भी अपने गृह राज्य गुजरात जाते हैं तो अपनी मां से ज़रूर मिलते हैं. अक्सर उनकी मां की तस्वीरें सामने आती हैं. उनकी मां भी अपने बेटे को खूब दुलार से खिलाती-पिलाती हैं.



2.योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ
2/8

वैसे तो योगी आदित्यनाथ अब संन्यासी हैं, लेकिन मां का रिश्ता उनके लिए भी बेहद खास है. उनकी मां सावित्री उत्तराखंड में रहती हैं. हाल में सीएम योगी अपनी मां से मिलने के लिए उनके गांव पंचूर पहुंचे. यहां उन्होंने अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिए. हालांकि, सीएम योगी अपनी मां से लगभग पांच साल बाद मिलने पहुंचे थे.
 



3.अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल
3/8

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल का उनकी मां से लगाव खास है. यही वजह है कि सीएम के आवास में अरविंद केजरीवाल अपनी मां और पिता के साथ ही रहते हैं. उनकी मां गीता देवी उस समय बहुत परेशान रहती थीं जब अरविंद केजरीवाल ने राजनीति में उतरने का बड़ा फैसला लिया था. हर मां की तरह उन्हें भी अपने बेटे के लिए चिंता होती थी कि कोई उनको नुकसान न पहुंचाए.



4.भगवंत मान

भगवंत मान
4/8

कॉमेडियन से लेकर पंजाब के सीएम पद तक का सफर तय करने वाले भगवंत मान अपनी मां को लेकर काफी इमोशनल हैं. पत्नी से तलाक के बाद वह अपनी मां के ही साथ रहते हैं. भगवंत की मां हरपाल कौर ने शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी मंदिर में अपने बेटे को सीएम बनाने की मन्नत मांगी थी और धागा बांधा था. मां की यह दुआ पूरी होने के बाद वह मंदिर पहुंचीं और धागा खोलकर चांदी की छत्र चढ़ाया. भगवंत मान के चुनाव जीतने और फिर सीएम पद की शपथ लेने पर वह काफी भावुक हो गई थीं.



5.शशि थरूर

शशि थरूर
5/8

कांग्रेस के सांसद शशि थरूर काफी पढ़े लिखे इंसान और शानदार वक्ता हैं. लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने की वजह से वह अपनी मां लिली थरूर के और करीब आए. उन्होंने खुद ट्वीट करके कहा कि उनके लिए यह शानदार रहा. शशि थरूर यह भी कहते हैं कि उनके जीवन में उनकी मां का योगदान सबसे ज्यादा रहा है.



6.तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव
6/8

तेजस्वी यादव बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव और पूर्व सीएम राबड़ी यादव के बेटे हैं. उनकी मां राबड़ी देवी बड़ी विपरीत परिस्थितियों में सीएम बनी थीं. जब लालू यादव पूरी तरह से राजनीति में सक्रिय थे तब बच्चों का ध्यान राबड़ी यादव ने ही रखा. लालू यादव के जेल जाने पर राबड़ी देवी ने न सिर्फ़ सरकार चलाई थी, बल्कि उन्होंने घर-परिवार से लेकर अपनी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल का भी पूरा ख्याल रखा था. राबड़ी देवी को देश की राजनीति की सशक्त महिलाओं में गिना जाता है.



7.आदित्य ठाकरे

आदित्य ठाकरे
7/8

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे की मां और उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे को ताकतवर महिलाओं में गिना जाता है. राजनीतिक गलियारों के लोगों का कहना है कि रश्मि ठाकरे महाराष्ट्र की सरकार से लेकर शिवसेना के मसलों में भी हस्तक्षेप रखती हैं. अपने दोनों बेटों को पढ़ाने-लिखाने और आदित्य ठाकरे को राजनीति के लिए तैयार करने में भी उनकी अहम भूमिका है.



8.स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी
8/8

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अपनी मां शिबानी बागची के बारे में स्मृति इरानी रोचक किस्से शेयर करते हैं. राजनीति में सक्रिय रहने के बावजूद स्मृति ईरानी अपनी मां से दोस्तों जैसा रिश्ता रखती हैं. अपनी मां के बारे में स्मृति इरानी लिखती हैं- वह हर दिन और सुंदर होती जा रही हैं. हर हाल में वे हमें प्यार करती हैं. हम उन्हें हर रोज शुक्रिया कहते हैं कि हम उनके बच्चे हैं.



LIVE COVERAGE