trendingPhotosDetailhindi4015747

Holi पार्टी के मेन्यू में जरूर रखें ये चार चीजें, दिन भर मिलेगी ऊर्जा, मेहनत भी होगी कम

होली की पार्टी और हुड़दंग में हेल्थ नजरअंदाज ना हो इसका खास ख्याल रखना जरूरी है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 15, 2022, 03:30 PM IST

होली का त्योहार मौज-मस्ती से जुड़ा है. दिन भर घर पर मेहमानों का आना लगा रहता है. फिर खुद भी होली खेलनी होती है और एनर्जी  भी चाहिए होती है. ऐसे में अपने और मेहमानों के लिए पहले ही कुछ हेल्दी स्नैक्स बनाकर रख लेना बेहतर विकल्प होगा. 
 

1.ड्राई फ्रूट्स की मिठाई

ड्राई फ्रूट्स की मिठाई
1/4

मिठाई के बिना तो हर त्योहार अधूरा ही रहता है. ऐसे में होली के लिए भी ड्राई फ्रूट्स वाली मिठाई बनाना बेहतर विकल्प होगा. ये लंबे समय तक चलती हैं. डायबिटीज के मरीज भी इन्हें खा सकते हैं. सूखे मेवे और गुड़ के साथ आप मिठाई बना सकते हैं. यह पाचन और इम्यूनिटी दोनों के लिए फायदेमंद होती है. 
 



2.मौसमी फल

मौसमी फल
2/4

मीठा ज्यादा पसंद नहीं है तो पहले ही मौसमी फल लाकर रख लें. गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन ना हो इसके लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी है. इसमें बस आपको इन्हें अच्छे तरीके से सर्व करने पर ध्यान देना होगा. होली भी खेलें और सेहत का साथ भी ना छूटे. इस मौसम में  तरबूज, संतरा,अंगूर, रसभरी, सेब और पपीता जैसे फ्रूट्स खूब मिलते हैं. 
 



3.ठंडाई तो जरूरी है

ठंडाई तो जरूरी है
3/4

होली पर ठंडाई की परंपरा तो सालों पुरानी है. आपने फिल्मों में अक्सर भांग वाली ठंडाई ही देखी होगी, लेकिन ठंडाई को दूध और मेवों के साथ हेल्दी ड्रिंक के रूप में भी तैयार किया जा सकता है. इससे दिन भर एनर्जी मिलती है.
 



4.फ्रूट जूस

फ्रूट जूस
4/4

अपनी होली पार्टी में फ्रूट जूस का इंतेजाम भी जरूर करें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप कुथ भी अनहेल्दी खाने से बचेंगे. 



LIVE COVERAGE