trendingPhotosDetailhindi4002001

दुनिया का सबसे आलसी जानवर होता है Sloth, एक पत्ती को पचाने में लगाता है महीना

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि चीता (Cheetah) जमीन पर रहने वाला दुनिया का सबसे तेज जानवर है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 15, 2021, 10:45 AM IST

बेल्जियन ब्लू (Belgian Blue) एक बहुत ही शक्तिशाली जानवर है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बेहद आलसी कहा जाता है. इसके आलस का आलम यह है कि ये जिंदगीभर एक ही जगह पर उल्टा लटका रहता है.

1.पेड़ से चिपका रहता है हमेशा

पेड़ से चिपका रहता है हमेशा
1/5

हम बात कर रहे हैं स्लोथ (Sloth) की. स्लोथ इतना आलसी है कि यह एक मिनट में अपनी जगह से केवल साढ़े छह फुट ही खिसकता है. इतना ही नहीं, ये अपनी जिंदगी का 90 फीसदी हिस्सा उल्टा लटककर गुजार देता है और हमेशा एक ही पेड़ पर चिपका रहता है.
 



2.धरती पर मौजूद हैं 6 तरह की प्रजातियां

धरती पर मौजूद हैं 6 तरह की प्रजातियां
2/5

स्लोथ शाकाहारी जानवर होते हैं. ये मध्य और दक्षिण अमेरिकी उष्णकटिबंधीय जंगलों में पाएं जाते हैं. धरती पर इसकी 6 तरह की प्रजातियां मौजूद हैं. ये 6 प्रजातियां दो जीव वैज्ञानिक कुलों में बंटी हुई हैं. इसमें से एक हैं 2 अंगुली वाले मेगालोनिकिडाए (Megalonychidae) और दूसरे 3 अंगुली वाले ब्रैडिपोडिडाए (Bradypodidae).



3.270 डिग्री तक घुमा सकते हैं गर्दन

270 डिग्री तक घुमा सकते हैं गर्दन
3/5

स्लोथ खाना भी उल्टा लटककर ही खाते हैं. इनके आलसपन की वजह से प्रकृति ने इनकी गर्दन में 10 नेक वेरटेबर दे दिया है. इससे ये अपनी गर्दन 270 डिग्री तक घुमा सकते हैं.



4.होते हैं कुशल तैराक

होते हैं कुशल तैराक
4/5

इनके आलस की इंतिहा ये है कि स्लोथ अपने पूरे जीवन में हिलता-डुलता भी बहुत कम है. यहां तक कि ये इसी स्थिति में मादा से संबंध बनाते हैं और ऐसे ही उल्टे लटके हुए मादा बच्चे पैदा करती है. हैरत की बात यह है कि ये कुशल तैराक होते हैं. 



5.एक पत्ती को पचाने में लग जाता है महीना

एक पत्ती को पचाने में लग जाता है महीना
5/5

स्लोथ का पाचन तंत्र भी उन्हीं की तरह सुस्त होता है. इतना सुस्त कि एक पत्ती को पचाने में उसे महीनाभर लग जाता है. यानी इनके पेट में एक तिहाई खाना लंबे समय तक बिना पचे ही पड़ा रहता है. देखा जाए तो इसका फायदा भी है क्योंकि स्लोथ बहुत कम खाना खाकर भी लंबे वक्त तक जीवित रह सकता है.



LIVE COVERAGE