trendingPhotosDetailhindi4064582

Dia Mirza Birthday: ब्यूटी क्वीन बनकर और फिल्मों से ही नहीं... दीया मिर्जा ने इन वजहों से भी जीता है लोगों का दिल

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री दीया मिर्जा (Dia Mirza) आज अपना 41वा जन्मदिन मना रही हैं.

9 दिसंबर 1981 को हैदराबाद में जन्मी एक्ट्रेस बचपन से ही फिल्मी दुनिया में कदम रखना चाहती थीं. वहीं, जब उनका ये सपना पूरा हुआ तब उनकी पहली फिल्म ने ही उन्हें रातों-रोत स्टार बना दिया.  एक्ट्रेस ने हर बार अपनी मासूम अदाकारी के लाखों फैंस के दिलों पर राज किया है. आज उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ खास बातें-

1.Dia Mirza First Movie

Dia Mirza First Movie
1/7

दीया ने फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' के साथ अपना डेब्यू किया था. इस फिल्म में एक्ट्रेस की एक ही झलक पर फैंस अपना दिल हार बैठे थे. यही नहीं, आज भी कई लोग उन्हें इस फिल्म की हीरोइन के तौर पर जानते हैं. इसके बाद एक्ट्रेस दीवानापन, तुमको न भूल पाएंगे, दम, परिणीता, लगे रहो मुन्नाभाई और संजू जैसी कई बड़ी फिल्मों में नजर आईं.
 



2.Dia Mirza Family

Dia Mirza Family
2/7

दीया को लेकर अक्सर लोगों के मन में एक सवाल आता है, वो ये कि उनकी मां दीपा बंगाली हिंदू हैं और उनके पिता फैंक हैडरिच जर्मन ईसाई, फिर दीया अपने नाम के आगे 'मिर्जा' क्यों लगाती हैं? इस सवाल का जवाब एक्ट्रेस ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान दिया था. 
 



3.Dia Mirza Father

Dia Mirza Father
3/7

दरअसल, एक्ट्रेस जब महज 6 साल की थीं तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे. इसके 3 साल बाद ही उनके पहले पिता फ्रैंक हेंडरिच की मृत्यु हो गई और उनकी मां ने अहमद मिर्जा से दूसरी शादी कर ली. इधर, दूसरे पिता के परिवार ने प्यार से अपनाया तो एक्ट्रेस ने अपने नाम के पीछे उनका सरनेम 'मिर्जा' लगाना शुरू कर दिया. हालांकि, 23 साल की उम्र में दीया के सिर से उनके दूसरे पिता का साया भी उठ गया था. 
 



4.Dia Mirza Instagram

Dia Mirza Instagram
4/7

साल 2014 में एक्ट्रेस ने बड़ी ही धूमधाम के साथ बिजनेस पार्टनर साहिल संघा के साथ शादी रचाई थी. हालांकि, उनका यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सका और दोनों ने 2019 में आपसी सहमति से अलग होने का फैसला ले लिया.
 



5.Dia Mirza Wedding

Dia Mirza Wedding
5/7

इसके बाद एक्ट्रेस ने अपनी दूसरी शादी की खबर से भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं. दरअसल, साहिल संघा से अलग होने के बाद दीया ने मां के रास्ते पर चलते हुए अपने जीवन को एक और मौका देना का फैसला किया और साल 2021 में बिजनेसमैन वैभव रेखी के साथ शादी कर ली. 
 



6.Dia Mirza Wedding Photos

Dia Mirza Wedding Photos
6/7

उस समय सोशल मीडिया पर दोनों की शादी की फोटोज खूब वायरल हुईं थीं. फैंस ने दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया और आज दोनों एक बच्चे के पेरेंट्स हैं. 
 



7.Dia Mirza Work For Cancer Patients

Dia Mirza Work For Cancer Patients
7/7

बात अगर फिल्मों से अलग करें तो दीया ने सोशल वर्कर बनकर भी खूब तारीफ बटोरी है. एक्ट्रेस ने कन्या भ्रूण हत्या (Female Foeticide) के खिलाफ और एचआईवी के प्रति जागरूकता के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ कई अभियान में काम किया है. इसके अलावा एक्ट्रेस कैंसर पेशेंट्स एंड एसोसिएशन की सक्रिय सदस्य भी हैं.



LIVE COVERAGE