trendingPhotosDetailhindi4042517

Gangs Of Wasseypur से Delhi 6 तक, वो फिल्में जहां शहर बन गए थे हीरो

फिल्मों की कहानियों में शहर काफी मायने रखते हैं. खास तौर पर छोटे शहरों की कहानियों को फिल्मों में काफी पसंद किया जाता है. बॉलीवुड की बीते सालों की फिल्मों के बारे में बात करें तो बरेली की बर्फी, दिल्ली 6, गैंग्स ऑफ वासेपुर, कहानी और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी फिल्में हैं, जिनमें शहरों की बनावट और बुनावट पर काफी ध्यान दिया गया है. फिल्म मेकर्स ने अपनी फिल्मों से शहरों की सिंपलिसिटी को रुपहले पर्दे पर दिखाने की कोशिश करते रहे हैं, जिससे दर्शक भी कनेक्ट होते हैं.

शाहरुख खान, विद्या बालन, मनोज वाजपेयी जैसे कई कलाकार हैं जिन्होंने शहरों पर आधारित फिल्मों पर काम किया है. आइए एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर जो शहरों के काफी करीब रहे. 
 

1.दिल्ली 6

दिल्ली 6
1/5

फिल्म के प्लॉट के ताने बाने को पुरानी दिल्ली के रहने वालों के इर्द-गिर्द बनाया गया था. फिल्म दिल्ली शहर के कई पक्षों को कैमरे के जरिए पर्दे पर लेकर आती है. पुरानी दिल्ली की गलियों, मिठाई की दुकान, चांदनी चौक की कई गली में भव्य हवेलियों और दिल्ली मेट्रो जैसे कई रूपक इस फिल्म में दिखाए गए थे.
 



2.बरेली की बर्फी

बरेली की बर्फी
2/5

बॉलीवुड के गानों में बरेली के बाजार में झुमके के गिरने की चर्चा सुनी गई थी. लेकिन आयुष्मान खुराना, कृति सैनन और राजकुमार राव स्टारर बरेली की बर्फी में दर्शकों ने बरेली शहर के आम परिवारों की सिंपलिसिटी को बड़ी की खूबसूरती से देखा है.



3.गैंग्स ऑफ वासेपुर

गैंग्स ऑफ वासेपुर
3/5

''ये वासेपुर है. यहां कबूतर भी एक पंख से उड़ता और दूसरे से अपना इज्जत बचाता है'' फिल्म का यह डायलॉग धनबाद शहर के छोटे से इलाके वासेपुर के अपराध और उनके गिरोह के बीच छिड़ी माफिया वॉर की कहानी बताने के लिए काफी है. अनुराग कश्यप की तरफ से डायरेक्ट की गई इस फिल्म ने शहर की कहानी को बखूबी रुपहले पर्दे पर उतारा है.



4.कहानी

कहानी
4/5

विद्या बालन-स्टारर 'कहानी' फिल्म कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान फिल्माई गई थी. त्योहारों के इस शहर में सांस्कृतिक ताने-बाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे फिल्म में भी दिखाया गया और लोगों ने हावड़ा ब्रिज, रोसोगुल्ला, कोलकाता की शहर की सड़कों को रुपहले पर्दे पर देखा.



5.चेन्नई एक्सप्रेस

चेन्नई एक्सप्रेस
5/5

इस फिल्म की कई प्रतिष्ठित सीन्स को तमिलनाडु के बाहर फिल्माया गया था, लेकिन रोहित शेट्टी ने जिन जगहों को चुना वे अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साउथ की खूबसूरती को बखूबी जाहिर कर रहे थे. तमिलनाडु के मुन्नार के चाय बागान में फिल्माए गए गाने 'कश्मीर तू, मैं कन्याकुमारी' तमिलनाडु की खूबसूरती से रू-ब-रू कराया. शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की इस फिल्म को लोगों ने पसंद किया.



LIVE COVERAGE