trendingPhotosDetailhindi4036452

National Doctor's Day: Munna Bhai MBBS से Kabir Singh तक, बॉलीवुड के वो स्टार्स जिन्होंने निभाया डॉक्टर का किरदार

डॉक्टर्स का पेशा काफी सम्मानित माना जाता है. डॉक्टर्स दिन रात एक कर अपने मरीजों की सेवा में लगे रहते हैं. उनके इसी सफर को दिखाने के लिए बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं. इन फिल्मों में एक डॉक्टर के त्याग और मरीजों के लिए उनके बलिदानों को दिखाया गया है. ये फिल्में हिट भी साबित हुईं. आज National Doctor's Day पर जानिए उन्हीं फिल्मों के बारे में.

National Doctor's Day 2022: डॉक्टर के पेशे को बहुत सम्मानित समझा जाता है. हमारे देश में डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है. उन्हें सम्मान देने के लिए हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor's Day) मनाया जाता है. फिल्मों के माध्यम से भी डॉक्टर्स की अहमियत को दर्शाया जाता रहा है. उनके योगदान और उनकी महनत को बड़े पर्दे पर उतारा जाता है ताकि लोग उनके बारे में गहराई से जान सकें.

आज नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर हम आपको बताएंगे उन फिल्मों के बारे में जिनमें डॉक्टर्स का अहम रोल रहा है. 
 

1.Munna Bhai MBBS

Munna Bhai MBBS
1/5

'मुन्ना भाई एमबीबीएस' साल 2003 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में संजय दत्त ने मुन्ना भाई का किरदार निभाया था. फिल्म में मरीज के इलाज के साथ जादू की झप्पी भी दी जाती है. इस रोल से संजय दत्त इतने हिट हुए की उनकी सफल फिल्मों में मुन्ना भाई एमबीबीएस की गिनती जरूर होगी.
 



2.Anand 

Anand 
2/5

1971 में आई फिल्म राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में डॉक्टर और मरीज की दोस्ती दिखाई गई है. इस फिल्म में राजेश खन्ना ने कैंसर के एक मरीज का किरदार निभाया है, जो मुश्किलों के बावजूद हंस कर जिंदगी गुजारने में भरोसा करता है.  वहीं अभिनेता अमिताभ बच्चन फिल्म में एक डॉक्टर के किरदार में नजर आए हैं.



3.Dr Kotnis Ki Amar Kahani 

Dr Kotnis Ki Amar Kahani 
3/5

1946 में रिलीज हुई ये फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है. फिल्म में डॉ कोटनीस के प्रोफेशनल कमिटमेंट के साथ उनकी देशभक्ति को भी दर्शाया गया है. फिल्म में डॉ कोटनीस के रोल में वी. शांताराम थे. डॉ. कोटनिस ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जब जापान ने चीन पर हमला कर दिया था. उस दौरान उन्होंने मरीजों का इलाज करते हुए अपनी जान गंवा दी थी.



4.Kabir Singh 

Kabir Singh 
4/5

साल 2019 में आई शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह में उन्होंने एक डॉक्टर की भूमिका निभाई थी. वैसे तो फिल्म एक लव स्टोरी थी पर इसमें डॉक्टर की जिंदगी को दर्शाया गया है. इस फिल्म ने शाहिद एक सिरफिरे आशिक होते हैं जो बाद में एक सर्जन बन जाता है.



5.Mumbai Diaries 26/11

Mumbai Diaries 26/11
5/5

26/11 को मुंबई पर हुए हमले को कभी भुलाया नहीं जा सकता. हमले पर आधारित ये ऐसी वेब सीरीज है जो उस दौरान एक सरकारी अस्पताल की स्थिति को सामने लाती है. इस सीरीज में अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाने वाले डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के नज़रिए से दिखाने की कोशिश की गई है. मेडिकल फील्ड से जुड़े सभी लोगों के साहस और बलिदान को दिखाया गया है. कहानी के लीड में डॉ.कौशिक ओबेराय (मोहित रैना) और उनके मार्ग निर्देशन में ट्रेनिंग के लिए आए तीन जूनियर डॉक्टरों हैं. 



LIVE COVERAGE