trendingNowhindi4000029

नशे के दलदल में फंस चुके कई सितारे, क्यों ड्रग एडिक्शन का शिकार होते हैं स्टार्स?

कई सितारों ने डिप्रेशन से बचने का रास्ता ड्रग की दुनिया में तलाशा लेकिन हासिल सिर्फ बर्बादी हुई.

नशे के दलदल में फंस चुके कई सितारे, क्यों ड्रग एडिक्शन का शिकार होते हैं स्टार्स?
फरदीन खान और संजय दत्त. (फाइल फोटो)

डीएनए हिंदी: ड्रग और डिप्रेशन की वजह से इन दिनों बॉलीवुड की दुनिया में फजीहत होती रही है. बॉलीवुड का नाम सुनकर दिमाग में क्या आता है? सितारों की चमकती-दमकती लाइफस्टाइल, चमचमाते चेहरे, लाइट, कैमरा और एक्शन, एक्टर्स को देखने के लिए बेताब भीड़ और बेशुमार पैसा. आम आदमी के लिए फिल्मों की दुनिया सपनों की एक दुनिया है जहां हर कोई चमकना चाहता है. बॉलीवुड इन दिनों ड्रग्स के दलदल में घिरे होने के आरोपों का सामना कर रहा है.

बॉलीवुड सितारों का ड्रग रैकेट में शामिल होना, ड्रग इस्तेमाल करना, ड्रग कनेक्शन में पकड़े जाना कोई नई बात नहीं है. संजय दत्त से लेकर सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान तक सब सलाखों की पीछे जा चुके हैं. कई फिल्मों में ग्लैमर वर्ल्ड के ड्रग कल्चर की तस्वीर दिखाने की कोशिश की गई है. फैशन, उड़ता पंजाब, जलवा, दम मारो दम जैसी फिल्मों में ड्रग्स और बॉलीवुड का कनेक्शन भी दिखलाया गया है लेकिन सवाल ये है कि संवेदनशील विषयों पर फिल्में बनाने वाला बॉलीवुड आखिर क्यों ड्रग्स के दलदल से खुद को अलग नहीं कर पाता है?

जानकार बताते हैं कि पहले शोहरत पाने के लिए संघर्ष करना फिर शोहरत पाना और उसे लगातार बनाए रख पाना एक बड़ी चुनौती होती है. स्टारडम हासिल होने के बाद सितारों के पांव डगमगाते हैं. कुछ के कदम लगातार मिल रही नाकामियों से भी डगमगाते हैं तो कुछ स्टारडम हासिल करने की चाहत में ड्रग का शिकार हो जाते हैं. ड्रग को स्टाइल स्टेटमेंट का हिस्सा मान लेना भी सितारों को भारी पड़ता है. कुछ डिप्रेशन से उबरने की राह भी ड्रग में खोजते हैं. ऐसे में एक बार जिसकी जिंदगी में ड्रग्स की एंट्री होती है उसके लिए ड्रग एडिक्शन से उबरना चुनौती बन जाती है.

क्यों ड्रग्स के फेर में पड़ते हैं सितारे?

सक्सेस हमेशा साथ नहीं रह सकती. हर किसी की अपनी जर्नी होती है जिसमें सफलता मिल भी सकती है और नहीं भी. सितारे अपने स्ट्रगल से हारने लगते हैं. महंगी पार्टियों का शौक, इंटरनेशनल कनेक्शन और ड्रग्स का अंडरवर्ल्ड कई सितारों को नशे के कारोबार में खींच लेता है. कई बार सफलता का नशा ऐसा चढ़ता है कि सितारे ड्रग्स एडिक्शन में डूब जाते हैं. बॉलीवुड और पंजाबी म्युजिक में तहलका मचाने वाले सितारे हनी सिंह का हश्र तो सबको पता है. 2009 से लेकर 2014 तक हनी सिंह की धूम मची थी. हनी सिंह स्टारडम के पीक पर पहुंचकर फिसले. एक वक्त था जब युवाओं में हनी सिंह को लेकर क्रेज देखने को मिलता था. ड्रग्स के दलदल में हनी सिंह फंसे और उनका करियर डाउन होने लगा. करीब 20 महीने हनी सिंह गायब हो गए थे. गाने तो आ रहे थे लेकिन उस तरह से हिट नहीं हो रहे थे, जैसे होने चाहिए थे. ड्रग्स से हनी सिंह अब उबरे हैं, गाने भी आ रहे हैं लेकिन उनका करियर डांवाडोल जरूर हुआ है.

ड्रग्स के दलदल में फंसे कितने सितारे?

1. संजय दत्त 

संजय दत्त की गिनती बॉलीवुड के सुपरहिट एक्टर्स में होती है. रुपहले पर्दे पर बैड बॉय का किरदार निभाने वाले संजय दत्त का निजी जीवन ड्रग्स की वजह से लंबे अरसे तक प्रभावित रहा. 1982 में संजय दत्त ड्रग्स के एक केस में गिरफ्तार हुए थे जिसके बाद उन्हें कुछ महीने जेल में गुजारने पड़े थे. फिर संजय दत्त का नाम 1993 बम ब्लास्ट केस में सामने आया और अवैध हथियार रखने के मामले में उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने साल 2013 में 5 सालों की सजा सुनाई थी. संजय दत्त ड्रग्स एडिक्शन से कई बार जूझे. रिहैबिलेशन सेंटर भी कई बार गए. उनके करियर खराब होने की एक वजह यह भी रही. हालांकि संजय दत्त किस्मत के धनी रहे क्योंकि उन्हें फिल्मी दुनिया बार-बार मौके देती रही और उनका सुपरस्टार का तमगा कभी खत्म नहीं हुआ.

2. फरदीन खान

फरदीन खान बॉलीवुड के दिग्गज एक्टरों में शुमार रहे फिरोज खान के बेटे हैं. उनका फिल्मी करियर कभी हिट तो कभी फ्लॉप रहा है. भले ही उन्होंने सोलो हिट फिल्में न दी हों लेकिन मल्टीस्टारर फिल्मों में उनका काम हमेशा सराहा गया है. साल 1998 में आई फिल्म प्रेम अगन से उनके फिल्मी सफर की शुरुआत हुई थी जो खत्म दुल्हा मिल गया पर हुई. इस दौरान वे 'नो एंट्री', 'शादी नंबर 1' और 'हे बेबी' जैसी फिल्मों का हिस्सा भी रहे हैं. 5 मई 2001 को उन्हें एनसीबी ने कोकीन खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया था. हालांकि इससे पहले ही उनका फिल्मी सफर खत्म हो गया था और उन्हें फिल्में बंद हो गई थीं.

3. अरमान कोहली

अरमान कोहली बॉलीवुड प्रोड्युसर राजकुमार कोहली के बेटे हैं. कई फिल्मों में उन्हें किस्मत आजमाने की कोशिश की लेकिन असफलता ही हासिल हुई. कलर्स के हिट शो बिगबॉस में भी उन्होंने हिस्सा लिया था. अगस्त 2021 में उन्हें एनसीबी ने ड्रग केस में गिरफ्तार किया था. 

4. भारती सिंह

कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष दोनों को एनसीबी ने गिरफ्तार किया था. उनके पास से और दफ्तर से गांजा भी बरामद किया गया था. जेल में कुछ दिन गुजारने के बाद उन्हें जमानत मिल गई थी. भारती सिंह का ब्रांड वैल्यू भी प्रभावित हुआ था. हालांकि एक बार फिर से वे छोटे पर्दे पर नजर आ रही हैं.

5. प्रीतिका चौहान

टेलीवीजन एक्ट्रेस प्रीतिका चौहान को भी अक्टूबर 2020 में गिरफ्तार किया गया था. एनसीबी ने उनके पास से गांजा बरामद किया था. बाद में कोर्ट ने उन्हें रिहा कर दिया था. 

इन सितारों से हो चुकी है पूछताछ

सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल की बात सामने आने के बाद कई सितारों पर एनसीबी ने कार्रवाई की थी. रकुल प्रीत सिंह, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और दीपिका पादुकोण जैसी फिल्मी हस्तियों से एनसीबी ने पूछताछ भी की थी. कथित तौर पर सबके WhatsApp चैट्स भी सामने आए थे जिनमें ड्रग पैडलर्स से बातचीत की गई थी. हालांकि इन हिरासतों के बाद की अपडेट्स सामने नहीं आई. केस कहां तक पहुंचा इसके बारे में भी जानकारी नहीं है. सिर्फ एनसीबी कई दिनों तक सुर्खियों में बनी रही थी.