trendingPhotosDetailhindi4004468

हिंदी फिल्मों की 'मां' Nirupa Roy पर बहू ने लगाए थे गंभीर आरोप, आ गई थी जेल जाने की नौबत

हिंदी फिल्मों की मां कही जाने वाली निरुपा रॉय का आज जन्मदिन है. 4 जनवरी, 1931 को गुजरात के वलसाड़ में उनका जन्म हुआ था.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 04, 2022, 10:16 AM IST

निरुपा रॉय का असली नाम कोकिला किशोरचंद्र बुलसरा था. वह सिर्फ कक्षा-4 तक की ही पढ़ाई कर पाईं और 15 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई थी. इत्तेफाकन उन्हें फिल्मों में जाने का मौका मिला. दरअसल उनके पति एक फिल्म का ऑडिशन देने गए थे, जहां निरुपा रॉय को फिल्म में एक्ट्रेस का रोल मिल गया. उन दिनों किसी लड़की का फिल्म में काम करना सही नहीं समझा जाता था. अपनी पहचान छिपाने के लिए उन्होंने अपना नाम बदलकर निरुपा रॉय रख लिया था. 

1.कई फिल्मों में किए लीड रोल किए

कई फिल्मों में किए लीड रोल किए
1/6

पांच दशक लंबे करियर में निरूपा ने हिंदी सिनेमा के कई बड़े कलाकारों के साथ काम और उनके नाम करीब 275 फिल्में हैं. ज्यादातर लोग निरुपा रॉय को सिर्फ हिंदी फिल्मों में मां का किरदार निभाने के लिए जानते हैं. कम ही लोगों को पता होगा कि निरुपा रॉय कई फिल्मों में लीड एक्ट्रेस का किरदार भी निभा चुकी हैं. 



2.कई फिल्मों में निभाया लीड किरदार

कई फिल्मों में निभाया लीड किरदार
2/6

'दो बीघा जमीन' में वह लीड एक्ट्रेस थीं और उनका किरदार सुपरहिट हुआ था. त्रिलोक कपूर के साथ उन्होंने 18 फिल्में कीं. इसके अलावा भरत भूषण, बलराज साहनी और अशोक कुमार के साथ भी निरुपा रॉय ने कई फिल्में कीं, जिनमें वह लीड हीरोइन थीं. उनकी सुपरहिट फिल्मों में 'दो बीघा जमीन' के अलावा 'गुणसुंदरी', 'रानी रूपमती' और 'गरम कोट' शामिल हैं. 



3.40 धार्मिक फिल्मों में किया काम

40 धार्मिक फिल्मों में किया काम
3/6

निरुपा रॉय ने लगभग 40 धार्मिक फिल्मों में भी काम किया था. इनमें सबसे खास रही फिल्म 'हर हर महादेव'. ये फिल्म सन् 1951 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में निरुप रॉय ने देवी पार्वती का किरदार निभाया था. वह अपने किरदार में ऐसे रच-बस गई थीं कि लोग उन्हें असल जिंदगी में भी देवी पार्वती समझने लगे. बताया जाता है कि उन दिनों निरुपा रॉय के घर के बाहर लोगों की लंबी लाइन लग जाती थी. लोग उनका आशीर्वाद लेने आया करते थे. 



4.जीतें तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड

जीतें तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड
4/6

एक खास बात ये भी है कि निरुपा रॉय ऐसी पहली एक्ट्रेस थे, जिसने तीन फिल्मों के लगातार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयरअवॉर्ड अपने नाम किया. ये फिल्में थीं मुनीमजी, छाया और शहनाई. 



5.बहू ने लगाए गंभीर आरोप

बहू ने लगाए गंभीर आरोप
5/6

निरुपा रॉय की निजी जिंदगी काफी उतार-चढ़ावों से भरी थी. बताया जाता है कि उन्हें उनके बेटों का प्यार नहीं मिला. उनके छोटे बेटे की पत्नी उना रॉय ने उन पर ना सिर्फ दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाया बल्कि उन पर अत्याचार करने और घर से निकालने का भी आरोप लगाया. एक वक्त तो निरुपा रॉय के जेल तक जाने की नौबत आ गई थी. उनके दो बेटों के बीच प्रॉपर्टी को लेकर भी कई विवाद सामने आए थे.



6.हार्ट अटैक से हुआ निधन

हार्ट अटैक से हुआ निधन
6/6


इस सबके बीच 13 अक्टूबर 2004 को निरुपा रॉय के निधन की खबर सामने आई. हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हो गई थी. 



LIVE COVERAGE