trendingPhotosDetailhindi4015833

'The Kashmir Files' से 'हैदर' तक, जरूर देखें कश्मीर पर आधारित ये टॉप 5 फिल्में

The Kashmir Files फिल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया है. कश्मीर की पृष्ठभूमि पर बनी अन्य फिल्मों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 15, 2022, 10:38 PM IST

हाल ही में रिलीज हुई 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) फिल्म को जनता खूब पसंद कर रही है. इससे पहले भी कश्मीर की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्मों ने लोगों का खूब प्यार लूटा है. विशाल भारद्वाज की 'हैदर' से लेकर मणिरत्नम की 'रोजा' तक कश्मीर पर कई फिल्में बनी हैं.

1.द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स
1/5

विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म 1990 में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. फिल्म को देखने के लिए पूरे देश के सिनेमाघर खचाखच भरे हुए हैं. फिल्म में अनुपम खेर के अभिनय को जीवन भर याद रखने के रूप में देखा जा रहा है. मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, दर्शन कुमार और मृणाल कुलकर्णी ने भी फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई है.



2.हैदर

हैदर
2/5

हैदर, शेक्‍सपियर के नाटक 'हेमलेट' पर आधारित है. 1995 में कश्मीर विद्रोह की पृष्ठभूमि के आधार फिल्‍माया गया है. पांच राष्ट्रीय पुरस्कारों जीत चुकी हैदर फिल्म 2014 में भारतीय सिनेमा का हिस्सा बनी. इस फिल्म को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक माना जाता है. हैदर में शाहिद कपूर, तब्बू, के के मेनन और इरफान खान ने दमदार अभिनय किया है.



3.शिकारा

शिकारा
3/5

शिकारा फिल्म में प्रमुख भूमिकाओं में आदिल खान और सादिया खतीब हैं. यह फिल्म घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन को दिखाती है. फिल्म राहुल पंडिता द्वारा लिखित पुस्तक 'अवर मून हैज ब्लड क्लॉट्स' से प्रेरित थी. राहुल पंडिता ने 2020 में आई इस की फिल्म का सह-लेखन भी किया था.



4.शौर्य

शौर्य
4/5

शौर्य फिल्म जम्मू और कश्मीर में विद्रोह की अवधि के दौरान 1992 में बनी अमेरिकी फिल्म 'ए फ्यू गुड मेन' पर बेस्ड है. भारतीय सेना के एक अधिकारी का कोर्ट-मार्शल घाटी में मानवाधिकारों के उल्लंघन का खुलासा करता है. 2008 की इस फिल्म में आपको दीपक डोबरियाल, के के मेनन, मिनिषा लांबा और राहुल बोस का अभिनय देखने को मिलेगा.



5.रोजा

रोजा
5/5

फिल्म 'रोजा' में मधु और उसके पति के रूप में अरविंद स्वामी अभिनीत ने अभिनय किया है. इस फिल्म में मधु के पति का कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया जाता है. 1992 में बनी इस रोमांटिक-थ्रिलर फिल्म को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. इस फिल्म के भी दर्शकों का खूब प्यार मिला था. 



LIVE COVERAGE