trendingNowhindi4024535

Beauty Tips: Dark Circles से हैं परेशान? आजमाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा छुटकारा

Dark Circles: आंखों के नीचे आने वाले डार्क सर्कल को घर पर ही ठीक किया जा सकता है. जानने के लिए पढ़ें.

 Beauty Tips: Dark Circles से हैं परेशान? आजमाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा छुटकारा
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः आजकल अधिकतर लोग देर रात तक जगे रहते हैं. बहुत से प्रोफेशन ऐसे हैं जिसमें नाइट शिफ्ट करनी पड़ती है. ऐसे में खुद के लिए समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circle) आ जाते हैं. कभी-कभी डार्क सर्कल इतने ज्यादा काले हो जाते हैं कि लोग परेशान हो जाते हैं. इससे चेहरे की खूबसूरती (Beauty) प्रभावित होती है पर कुछ बातों का ध्यान रखकर डार्क सर्कल की समस्या से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं, डार्क सर्कल से छुटकारा (Tips for Dark Circle) पाने के बारे में. 

डार्क सर्कल को दूर करने के टिप्स

खूब पानी पीएं
डार्क सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण है, पानी की कमी. इनसे छुटकारा पाने के लिए दिनभर खूब पानी पीना चाहिए. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है जिससे आईपैग्स को सिकुड़ने में मदद मिलती है और डार्क सर्कल कम जाते हैं. 

ये भी पढेंः Children’s health: बच्चों को लू से बचाने के लिए क्या करें और क्या नहीं, NDMA ने दी जानकारी

रोजाना 6-7 घंटे की नींद लें 
सही से नींद ना लेने पर भी डार्क सर्कल की समस्या का सामना पड़ता है. ऐसे में रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. ऐसा करने पर अगर आपको नींद की कमी से डार्क सर्कल हो रहे हैं तो ठीक हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः Summer special: खरबूजा खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

ज्यादा मात्रा में लें आयरन
आयरन की कमी से भी डार्क सर्कल हो जाते हैं. आयरन वाली चीजें खाकर इस समस्या को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है. आयरन प्राप्त करने के लिए आप चुकंदर, अंडा, पालक और अनार जैसी चीजें खा सकते हैं. 

धूप से बचें
धूप की वजह से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं. ऐसे में धूप में बाहर जाने से बचें या बाहर जाते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.