trendingNowhindi4020877

नाश्ते में Dahi Chura खाने से होंगी कई बीमरियां दूर, जानिए फायदे

गर्मी के मौसम में Dahi Chura नाश्ता सेहत के लिए बहुत लाभदायक है, आइए जानते हैं कैसे दही-चूड़ा खाने से आपकी सेहत को मिलेगा फायदा.

नाश्ते में Dahi Chura खाने से होंगी कई बीमरियां दूर, जानिए फायदे
दही चूरा

डीएनए हिंदी: गर्मी के मौसम में सभी डाइटीशियन हल्का खाने का सुझाव देते हैं. साथ ही फैंसी डाइट को अपनाने के बजाय आप हल्के और देसी खाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. बिहार, उत्तराखंड और झारखंड में एक ऐसे नाश्ते का सेवन किया जाता है, जिससे आदमी पूरे दिन बिना खाए भी रह सकता है. यह नाश्ता है दही-चूड़ा (Dahi-Chura). ये नाश्ता स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद ( Dahi Chura Benefits ) होते हैं. सुबह एक कटोरी दही-चूड़ा के नाश्ते से आप तरो-ताजा महसूस करते हैं. आइए जानते हैं कैसे दही-चूड़ा खाने से आपकी सेहत को मिलेगा फायदा.

वजन घटाने में है असरदार

भागदौड़ भरी दिनचर्या में वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या हो गई है वहीं स्वास्थ रहने के लिए पौष्टिक नाश्ते ( Healthy Breakfast ) का चल बढ़ गया है. इसलिए दही-चूड़ा का सेवन किया जा सकता. वह इसलिए क्योंकि इसमें वजन बढ़ाने वाले कैलोरी की मात्रा नियंत्रित होती है. साथ ही यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिससे आपका पेट भी भरा रहता है और आपको अधिक मात्रा में खाने से रोक देता है.

Benefits of Exercise: अगर नहीं करते हैं व्यायाम तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये बीमारियां

आयरन की कमी को करता है दूर

दही-चूड़ा में आयरन ( Iron ) पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है. आयरन की कमी वाले लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. इससे एनीमिया रोग का खतरा भी टाल सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी दही-चूड़ा का सेवन लाभदायक होता है, वह इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर से शरीर को पोषक तत्व मिल जाते हैं. 

पेट की समस्या से रहते हैं दूर

पेट की समस्या जैसे दस्त या कब्ज जैसी समस्या को दूर रखने दही-चूड़ा एक अच्छा उपाय है. दही-चूड़ा में शक्कर की जगह गुड़ का प्रयोग करें. इसके साथ आप केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप पेट की समस्या से दूर रहेंगे और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा.

Coconut Water रखता है गर्मी में शरीर को ठंडा, इसके हैं कई Health Benefits

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.