trendingNowhindi4024851

Health Tips : कमर में हो दर्द तो ट्राय करें ये आसान उपाय

कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है. आप भी इसके शिकार हैं तो जानिए इजी टिप्स जिनकी मदद से तुरंत राहत मिल सकती है.

Health Tips : कमर में हो दर्द तो ट्राय करें ये आसान उपाय
कमर दर्द

डीएनए हिंदी : अक्सर ऑफिस में  बैठकर काम करने वाले लोग कमरदर्द की शिकायत करते हैं. यह दर्द कई बार पोस्चर की गलतियों की वजह से होता है तो कई बार किसी और कारण से. यहां हम इससे निबटने के कुछ शानदार उपाय लेकर आए हैं.  

1. सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें. ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करे/ करवाएं.

 2. गरम पानी में नमक मिलाकर, एक तौलिया भिगोएं. इसे थोड़ी देर बाद निचोड़ लें. इसके बाद पेट के बल लेटकर दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें.

3. एक कड़ाही में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से भून लें. इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. इस पोटली से सेक करने से भी कमर दर्द से आराम मिलता है.

4. अजवाइन को तवे की थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें. यह जब ठंडा हो जाए तब धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं.

5. लगातार एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें. इससे बचने के लिए हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से से उठें और थोड़ी देर टहल लें.

6. नर्म गद्देदार सीटों से जितना सम्भव हो उतना परहेज करना चाहिए. अगर आप कमर दर्द के रोगी हैं तो तनिक सख्त बिस्तर आपके लिए बेहतर होगा.

7. योग के कई आसन भी कमर दर्द घटाने में सहायक होते हैं. इन आसनों में भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं.

8. दर्द होने की एक वजह कैल्शियम का शरीर में कम(Low Calcium) होना भी हो सकता है.  इसकी कम मात्रा से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. छुटकारा पाने के लिए कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें.

अब Tomato Fever का कहर, 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर मंडरा रहा खतरा

9. कमर दर्द कम करने के लिए सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं. तैराकी वजन कम करने के साथ-साथ कमर दर्द घटाने में भी लाभकारी है. साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए. व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा.

 

10. कमर दर्द(Pain in Waist Area) में भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय कमर के बल ना झुकें बल्कि पहले घुटने मोड़कर नीचे झुकें और जब हाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.