trendingNowhindi4032476

Kamal Kakdi खाने से मिलते हैं ये 4 बड़े फायदे, अच्छी सेहत का छिपा है राज़

Kamal Kakdi खाने से सेहत और त्वचा दोनों को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

Kamal Kakdi खाने से मिलते हैं ये 4 बड़े फायदे, अच्छी सेहत का छिपा है राज़
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः कमल ककड़ी (Kamal Kakdi) के रूप में जाना जाने वाला कमल का तना भारत, जापान और चीन जैसे अन्य एशियाई देशों में सब्जी के रूप में खाया जाता है. इसे स्टीम करके, डीप-फ्राई या स्टिर-फ्राई करके खाया जा सकता है. कमल ककड़ी कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. साथ ही खाने में भी अद्भुत स्वाद देती है. आइए जानते हैं कमल ककड़ी खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में....       

1. पाचन में सहायक
कमल ककड़ी में फाइबर की मात्रा अधिक बहुत अधिक होती है जो कब्ज जैसी समस्या से बचाता है. इसे खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है. पेट से जुड़ी समस्याओं को रोकने में कमल ककड़ी खाना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में अच्छी पाचन क्रिया पाने के लिए कमल ककड़ी खानी चाहिए.  

ये भी पढ़ेंः Saffron Buying Tips: इन 4 तरीकों से पहचानिए असली केसर, सोने के भाव बिकता है यह मसाला

2. वजन घटाने में करती है मदद
बदलते लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. कमल ककड़ी उन कुछ चीज़ों में शामिल है जिसे खाने से वजन कम होता है. इसे खाने से पेट भरा रहता है. साथ में कैलोरी भी कम मात्रा में मिलती है. इस वजह से कमल ककड़ी वजन कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: Sprouts खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, इसे ऐसे तैयार करें तो मिलेगा हेल्थ और टेस्ट दोनों

3. बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

कमल ककड़ी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को झड़ने जैसी समस्या से बचाते हैं. इसे खाने से कोलेजन भी बनता है जो स्वस्थ त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए आवश्यक है. ऐसे में अच्छी सेहत और बालों के लिए कमल ककड़ी खानी चाहिए. 

4. स्ट्रेस कम करने में सहायक 
कमल ककड़ी में विटामिन बी पाया जाता है. विटामिन बी की कमी होने पर चिड़चिड़ापन, कमजोर याददाश्त, तनाव और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में चिड़चिड़ेपन से बचने और स्ट्रेस को कम करने के लिए कमल ककड़ी खाई जा सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.