trendingNowhindi4025747

Blood Pressure Facts: ठीक हो सकती है यह बीमारी पर 'नमक खाने' को लेकर बरतें सावधानी

ब्लड प्रेशर से बहुत सारी भ्रांतियां जुड़ी हुई हैं. जानने के लिए पढ़े पूरी खबर.

 Blood Pressure Facts: ठीक हो सकती है यह बीमारी पर 'नमक खाने' को लेकर बरतें सावधानी
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः बदलते हुए लाइफस्टाइल के कारण ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure) जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. कई बार लोगों को मालूम भी नहीं होता है कि वे ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं. कई लोग इस रोग से जुड़ी कुछ भ्रांतियों को सच मानकर चिंतित हो जाते हैं. जब बात स्वास्थ्य समस्याओं की हो तो ज़रूरी है कि हम सही जानकारी लिया करें. आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर से जुड़े हुए कुछ खास फैक्ट के बारे में - 

1. ब्लड प्रेशर कम होने पर नमक की मात्रा बढ़ाना ज़रूरी नहीं 
नमक का ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure) से बड़ा नज़दीकी संबंध है. अक्सर एक्सपर्ट हाई ब्लड प्रेशर में कम नमक खाने की सलाह देते हैं. इस आधार पर लोग लो ब्लड प्रेशर में अधिक नमक खाने लगते हैं. ऐसा तबतक बिल्कुल नहीं करना चाहिए जबतक डॉक्टर की सलाह ना हो.  

2.  ब्लड प्रेशर लेवल ठीक होने पर दवाइयों का सेवन बंद देने का भ्रम 
ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure) लेवल ठीक हो जाने पर कई लोग दवाइयों का सेवन बंद कर देते हैं. यह भी ब्लड प्रेशर से जुड़ा एक बहुत बड़ा भ्रम है. ऐसी स्थिति में लोगों की बातों पर ध्यान देने के बजाए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Eye Care: आंखें बताती हैं Health का पूरा हाल! जानिए क्या कहती हैं आंंखें

3. हाई ब्लड प्रेशर को ठीक किया जा सकता है 

यह सच है कि हाई ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure) की समस्या को ठीक होने में लंबा समय लगता है पर ऐसा नहीं है कि इससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता है. अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाकर  ब्लड प्रेशर की दिक्कत को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए काॅफी, शराब और तली हुई चीजों के सेवन से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः International Nurses Day 2022 : जानिए कौन थी Florence Nightingale, जिनके नाम पर मनाया जाता है यह दिन 

4.  ज़रूरी नहीं है कि हर बार ब्लड प्रेशर के मरीज़ को सिरदर्द हो 
सिरदर्द हाई ब्लड प्रेशर की ओर संकेत करता है लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है. ब्लड प्रेशर के पीड़ित व्यक्ति को अन्य कारणों से भी सिरदर्द होता है.  साथ ही हर मरीज़ को सिरदर्द हो, ऐसा भी नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.