trendingPhotosDetailhindi4022982

Kidney के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम आते हैं यह 5 Food Items

Kidney Disease बहुत परेशान कर सकती है, इसके लिए इलाज के साथ खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है.

डीएनए हिंदी: किडनी की बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है. इससे जुड़े लक्षणों को कम करने में या उन्हें रोकने में खान-पान बहुत महत्व रखता है. ऐसे में किडनी ( Kidney Disease) की समस्या गंभीर ना हो इसके लिए सही इलाज लेना बहुत आवश्यक है. साथ ही खान-पान पर ध्यान रखना भी जरूरी है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस रोग से जल्दी छुटकारा ( Treatment of Kidney Disease ) पाने के लिए आप इन पोषक फूड आइटम्स को अपने डाइट है शामिल कर सकते हैं.

1.Apple के सेवन से होगा फायदा

Apple के सेवन से होगा फायदा
1/5

कई पोषक तत्वों से युक्त सेब से किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए बहुत अच्छा फल है. यह किडनी से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. इसमें पोटैशियम, फास्फोरस और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है.



2.Cauliflower को करें डाइट में शामिल

Cauliflower को करें डाइट में शामिल
2/5

विटामिन सी, फाइबर से युक्त फूलगोभी किडनी के मरीजों के लिए बहुत अच्छी होती है. यह किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है और इसमें इंडोल, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थियोसाइनेट्स की मात्रा भी भरपूर होती है.



3.Garlic का करें खाने में इस्तेमाल

Garlic का करें खाने में इस्तेमाल
3/5

किडनी को सुरक्षित रखने के लिए आप लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके खाने में स्वाद लकेर आएगा साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक साबित होगा. इसमें मैंगनीज विटामिन सी, बी 6 की मात्रा भी भरपूर होती है.



4.Onion का करें सेवन

Onion का करें सेवन
4/5

किडनी के मरीजों को प्याज जरूर खाना चाहिए. वह इसलिए क्योंकि इसमें सोडियम होता है. नमक की मात्रा को घटाकर आप प्याज का सेवन कर सकते हैं. विशेषज्ञ मानते हैं कि प्याज को लहसुन और जैतून के तेल के साथ खाने से बहुत फायदा मिलता है.



5.Paprika को करें ट्राइ

Paprika को करें ट्राइ
5/5

इस बीमारी से जूझ रहे मरीज लाल शिमला मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें पोटेशियम की मात्रा कम होती है, जिस वजह से यह फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें विटामिन बी 6 फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.



LIVE COVERAGE