trendingPhotosDetailhindi4028127

Aloe Vera Benefits: स्किन टैन से लेकर Diabetes तक एलोवेरा देता है ज़बर्दस्त फायदा

आयुर्वेद सहित कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने एलोवेरा के गुणों को बीमारियों से निजात दिलाने में बहुत कारगर माना है. इसके इस्तेमाल से ना केवल हार्ट की समस्या दूर होती है बल्कि त्वचा व बालों की देखभाल भी होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से शरीर भी स्वस्थ रहता है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल तत्व स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं. इस औषधीय पौधे का इस्तेमाल हजारों वर्षों से किया जा रहा है साथ ही कॉस्मेटिक कंपनियां भी इसे अपने प्रोडक्ट में इस्तेमाल करती है. आइए जानते हैं क्या है एलोवेरा के फायदे.

आयुर्वेद सहित कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने एलोवेरा के गुणों को बीमारियों से निजात दिलाने में बहुत कारगर माना गया है. यह हार्ट की समस्या दूर करने के साथ त्वचा और बालों की देखभाल में भी बेहद कारगर है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल तत्व स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं. इस औषधीय पौधे का इस्तेमाल हजारों वर्षों से किया जा रहा है साथ ही कॉस्मेटिक कंपनियां भी इसे अपने प्रोडक्ट में इस्तेमाल करती है. आइए जानते हैं क्या है एलोवेरा के फायदे.

1.करता है डायबिटीज को कंट्रोल

करता है डायबिटीज को कंट्रोल
1/5

एलोवेरा के सेवन से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी कंट्रोल में आ सकती है. रोजाना 2 चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करने से शुगर लेवल कम हो सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि ताजे पल्प का ही जूस बनाएं. आप बाज़ार में उपलब्ध जूस का भी सेवन कर सकते हैं पर केमिकल युक्त एलोवेरा के सेवन से बचेंं  आप एलोवेरा के रस को किसी जूस के साथ या पानी के साथ पी सकते हैं.  



2.बॉडी को करता है डिटॉक्स

बॉडी को करता है डिटॉक्स
2/5

प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त एलोवेरा बॉडी डिटॉक्स के लिए बहुत कारगर है. गुनगुने पानी में दो चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच आंवला जूस मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. साथ ही आप इसको एलोवेरा और अदरक की चाय के रूप में भी पी सकते हैं.



3.कब्ज से दिलाता है राहत

कब्ज से दिलाता है राहत
3/5

एलोवेरा एक ऐसा औषधीय पौधा है जो पेट की कब्ज से भी राहत दिलाता है. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और इसमें एक ऐसा औषधीय गुण पाया जाता है जो पाचन की समस्या को दूर करता है. रोजाना दो चम्मच एलोवेरा जूस पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है और कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है.



4.यह करता है त्वचा और बालों की देखभाल

यह करता है त्वचा और बालों की देखभाल
4/5

एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और डी की मात्रा भरपूर होती है. साथ ही इसमें 96% पानी होता है जो बालों और त्वचा के लिए बहुत पोषक माना जाता है. एलोवेरा के जेल को इस्तेमाल करने से बाल का झड़ना भी कम हो सकता है और त्वचा नरम और हाइड्रेटेड रहती है.



5.लिवर के फंक्शन को करता है स्वस्थ

लिवर के फंक्शन को करता है स्वस्थ
5/5

शरीर में लिवर का सुचारु रूप से काम करना बहुत जरूरी है. वह इसलिए क्योंकि आपके स्वास्थ्य का पूरा दारोमदार आपके लिवर फंक्शन पर होता है. इसलिए इसको स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा जूस का जरूर प्रयोग करें. इसके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और उसे पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त होगा.



LIVE COVERAGE