trendingPhotosDetailhindi4000322

इन पांच चीजों की कड़वाहट में छिपा है सेहत का खजाना

हम कड़वे खाद्य पदार्थ खाना पसंद नहीं करते हैं जबकि वो अक्सर हमारे लिए फायदेमंद साबित होते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Nov 19, 2021, 10:53 AM IST

हम वही खाते हैं, जिसका स्वाद अच्छा होता है. जिसका स्वाद कड़वा होता है, उसे हम चखना तो क्या देखना भी पसंद नहीं करते. जबकि जो खाद्य पदार्थ जितने कड़वे होते हैं, सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद.  आज जानते हैं कि उन्हीं कड़वे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें आप खाना शुरू कर दें तो आपकी सेहत कुछ ही समय में बेहतर और बढ़िया हो सकती है. 
 

1.मेथी दाना

मेथी दाना
1/5

मेथी दाना पोषक तत्वों की तिजोरी जैसा है. इसमें विटामिन और घुलनशील फाइबर होते हैं. ये सेहत के लिए बेहद अच्छे हैं. कब्ज की समस्या हो या शुगर कंट्रोल करनी हो, मेथी दाना शानदार औषधि है. 
 



2.ग्नीन टी

ग्नीन टी
2/5

ग्रीन टी को तो ज्यादातर न्यूट्रीशनिस्ट अपने डेली रूटीन में शामिल करने की सलाह देते हैं. ये वजन कम करने में मददगार है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी. इसके साथ  ही ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 
 



3.करेला

करेला
3/5

करेला तो कड़वाहट का पर्यायवाची ही है, लेकिन इसके गुण इतने फायदेमंद हैं कि इसे सेहत का पावरउस कहा जा सकता है. इसे आप चाहें सब्जी बनाकर खाएं या जूस बनाकर इसकी हेल्थ वेल्यू एक समान ही रहती है. 
 



4.पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां
4/5

पालक या उसके जैसी ही पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को फिट और हेल्दी रखते हैं.



5.डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट
5/5

कई चॉकलेट प्रेमी भी ऐसे हैं, जो डार्क चॉकलेट के नाम से दूर भागते हैं क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है. जानने वाली बात ये है कि कड़वा होने के बावजूद भी डार्क चॉकलेट सेहत के लिए काफी अच्छी होती है. इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आय़रन और एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है.  



LIVE COVERAGE