trendingPhotosDetailhindi4043714

Blood Purifying Diet : नेचुरल तरीके से खून से गंदगी को दूर करते हैं ये फूड्स, किडनी से लेकर हार्ट तक रहेगा हेल्‍दी

ब्लड को साफ (Clean the blood) और टॉक्सिन फ्री () बनाने के लिए आप कुछ खास तरह के फूड्स ले सकते हैं. ये फूड्स नेचुरल तरीके से ब्‍लड से गंदगी को बाहर करने का काम करते हैं.

डीएनए हिंदी: महंगे फूड या दवाएं से ब्‍लड की गंदगी साफ करने से बेहतर है कि आप आपने खानपान में ऐसी चीजें शा‍मिल करें जो आसानी से आपके ब्‍लड को साफ कर दें. इससे आपके लिवर और किडनी (Liver and kidney) पर पड़ने वाला अत‍िरिक्‍त दबाव भी कम होगा और खून नेचुरली साफ हो जाएगा. 

1.हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां 
1/6

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरी होती हैं और इनमें खून को साफ करने की असीम शक्ति होती है. केल (Kale), लेट्युस (Lettuce), पालक और सरसों के साग (Spinach and mustard greens ) आंत से गंदगी को दूर कर लिवर में एंजाइम को बढ़ाने का काम करती हैं. इससे ब्लड डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस (Blood Detoxification Process) तेज होता है. 



2.फाइबर वाले फल

फाइबर वाले फल
2/6

सेब,आलूबुखारा, नाशपाती और अमरूद जैसे आदि में पेक्टिन फाइबर (Pectin fibre) होता है और ये खून को साफ करने में मददगार होता है. ये फल रक्त में अतिरिक्त फैट ही नहीं टॉक्सिन को हटाने का भी काम करते हैं. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन ग्लूटाथियोन (Lycopene glutathione) बहुत ही कारगर होता है. अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और क्रैनबेरी जैसे फल को ज्‍यादा से ज्‍यादा लें.



3.पानी

पानी
3/6

पानी सबसे सस्‍ता और बेहतरीन नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है जो किडनी से टॉक्सिन्स को बाहर करता है. रातभर तांबे के बर्तन में थोड़ा गर्म पानी रखें और अगले दिन खाली पेट सुबह में इसे पी लें.
 



4.गुड़

गुड़
4/6

गुड़ नेचुरल ब्‍लड प्‍यूरिफायर की तरह काम करता है. ये पाचन तंत्र (Digestive system) को साफ करने के साथ ही कब्‍ज को दूर करता है. खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है. 



5.हल्‍दी

हल्‍दी
5/6

हल्दी सबसे अच्छी नेचुरल हीलर है, जो सूजन से लड़ने में मदद करती है. यह लिवर फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) कम्पाउंड शरीर की अधिकांश समस्याओं के लिए लड़ने वाला माना जाता है.  हल्दी वाला दूध शरीर के आवश्यक पोषक तत्वों में हाई होता है और यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही ब्लड को भी नेचुरल तरीके से साफ करता है.



6.सौंफ

सौंफ
6/6

सौंफ में कई ऐसे तत्‍व होते हैं जो पाचन पक्रिया को सुधारते हैं और शरीर की गंदगी को दूर करते हैं. रफेज से भरे सौंफ को खाने से आंत से लेकर किडनी तक बेहतर रहती है. वेट भी कम होता है.



LIVE COVERAGE